पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भारतीय महिलाओं पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, भारतीय महिलाओं पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
Share:

वाशिंगटन: आप सभी जानते ही होंगे अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने में कुछ ही समय बचा है. अब इसी बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी हो गया है. दिन पर दिन किसी ना किसी पर आरोप लगाए जा रहे हैं. इस समय चुनाव से पहले ही अश्वेतों का मुद्दा उठ गया है जो इस समय पूरे अमेरिका में छाया हुआ है. इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रचार में पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के बयानों का भी उल्लेख करने में लगे हुए हैं. डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि निक्सन ने भी इस तरह के आरोपों से लड़ते हुए जीत हासिल की थी. इस समय अश्वेतों पर होने वाले अत्याचार के आरोप को लेकर लोग डोनाल्ड ट्रंप को लगातार सामने ला रहे हैं. वैसे ऐसे ही मामले पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के कार्यकाल में भी दिखाई दिए थे.

अब इसी बीच कुछ ऐसे टेप्स सामने आ गए हैं, जिसमें निक्सन भारतीयों और भारतीय महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करते सुने जा सकते हैं. इंग्लिश वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रिंसटन प्रोफेसर ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस और लेखक गैरी जे. बास द्वारा इस टेप के हवाले से लिखा गया है कि, 'निक्सन ने भारतीय महिलाओं के लिए कई टिप्पणियां की थीं. ये नए टेप उस दौर के हैं, जब भारत सोवियत संघ की ओर बहुत अधिक झुका हुआ था, जबकि पाकिस्तान राष्ट्रपति निक्सन के समर्थन में था.'

इस रिपोर्ट के अनुसार 'इन टेप से पता चलता है कि बातचीत में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हेनरी किसिंजर भी शामिल थे. ये सभी बातें निक्सन ने किसिंजर से कही थीं. नवंबर, 1971 को इंदिरा गांधी के साथ एक व्हाइट हाउस शिखर सम्मेलन से एक निजी ब्रेक के दौरान निक्सन ने किसिंजर से कहा, टू मी, दे टर्न मी ऑफ. निक्सन यहीं नहीं रुके, बल्कि उन्होंने किसिंजर से पूछा कि मुझे बताओ कि वह दूसरे व्यक्ति को इसके लिए कैसे राजी करते होंगे.' इसी के साथ जून साल 1971 में निक्सन, किसिंजर और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ एच. आर. हेडलमैन के बीच बातचीत में भी भारतीयों के प्रति निक्सन की मानसिकता का पता चलता है. उस दौरान उन्होंने बातचीत के दौरान कथित तौर पर कहा, निसंदेह दुनिया में सबसे बदसूरत भारतीय महिलाएं हैं.

चुनाव से पहले बोले डोनाल्ड ट्रंप, भारत-चीन की करेंगे मदद

वीकेंड की छुट्टियों के लिए शानदार है दिल्ली के समीप की ये जगहें

SCO की बैठक में गरजे राजनाथ सिंह, आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को जमकर लताड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -