दिल्ली में स्वास्थ्य आपातकाल की हुई घोषणा, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
दिल्ली में स्वास्थ्य आपातकाल की हुई घोषणा, जानिए  क्या है इसके पीछे की वजह
Share:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 5 दिनों से पराली जलने और प्रतिकूल हवा की गति में वृद्धि के कारण गंभीर श्रेणी की वायु गुणवत्ता दर्ज की जा रही है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक दोपहर में 474 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर पहुंच गया, जो खतरनाक श्रेणी को छू रहा है।

यह इस बिंदु पर है कि एक 9 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता, लाइसिप्रिया कंगुजम ने सरकार से दिल्ली में स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करने की अपील की है, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि लोग जहरीली हवा के कारण घुट रहे हैं। “मैं हर किसी से अपील करना चाहूंगा कि वे दीवाली मनाने के लिए पटाखों का उपयोग न करें, क्योंकि इससे बहुत अधिक ध्वनि और वायु प्रदूषण होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। “मैं अपने ग्रह और भविष्य को बचाने के लिए लड़ रहा हूँ। अगर हम सब साथ रहेंगे तो हम इस वायु प्रदूषण से लड़ेंगे। अगर हम एक साथ हैं तो हम बदलाव ला सकते हैं।

कंगुजम, जो 'द चाइल्ड मूवमेंट' के संस्थापक भी हैं, हमेशा वायु प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहे हैं। पिछले महीने, उसे और 12 वर्षीय कार्यकर्ता आरव सेठ को संसद भवन के बाहर बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ विरोध करने के लिए पुलिस द्वारा कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था। विशेष रूप से, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 9 नवंबर से 30 नवंबर तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। यह दिशा उन सभी शहरों और कस्बों पर भी लागू होती है जहां नवंबर के दौरान वायु की गुणवत्ता गिर गई थी। 'गरीब' और उससे ऊपर की श्रेणियां है।

बिहार चुनाव: भाजपा कार्यकर्ताओं को जीत का भरोसा, दिया एक क्विंटल लड्डू का आर्डर

बेटियों के साथ मिलकर पत्नी ने किया पति का क़त्ल, शराब की लत से थी परेशान

अर्नब गोस्वामी को बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ा झटका, अंतरिम जमानत देने से किया इनकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -