भारतीय रेलवे की यह ट्रेन की  सेवा के 92 साल पूरे!!!
भारतीय रेलवे की यह ट्रेन की सेवा के 92 साल पूरे!!!
Share:

मुंबई: भारत की पहली शानदार ट्रेन डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस ने 1 जून को सेवा में 92 साल पूरे होने का जश्न मनाया। यह ट्रेन महाराष्ट्र के दो सबसे बड़े शहरों पुणे और मुंबई को जोड़ती है। "यह ट्रेन भारतीय रेलवे पर अपनी तरह की एकमात्र ट्रेन है, और अब यह 22 जून से एलएचबी गाड़ियों के साथ चलेगी," मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने संवाददाताओं को बताया। 

यह क्षेत्र के दो प्रमुख शहरों की सेवा करने वाली पहली डीलक्स ट्रेन थी, और इसका नाम उचित रूप से पुणे के नाम पर रखा गया था, जिसे व्यापक रूप से "दक्कन की रानी" (डाकखान की रानी) के रूप में जाना जाता है। ट्रेन का उद्घाटन शुरू में सात कोचों के दो रेक के साथ किया गया था, एक को लाल रंग के मोल्डिंग के साथ चांदी और दूसरे को सोने की लाइनों के साथ शाही नीले रंग से चित्रित किया गया था। शुरुआती रेक के कोच अंडरफ्रेम इंग्लैंड में बनाए गए थे, जबकि कोच निकायों को जीआईपी रेलवे के माटुंगा कार्यशाला में बनाया गया था।

प्रारंभ में, डेक्कन क्वीन में केवल प्रथम और द्वितीय श्रेणी के आवास थे। 1 जनवरी, 1949 को, प्रथम श्रेणी को समाप्त कर दिया गया था, और द्वितीय श्रेणी को प्रथम श्रेणी के रूप में फिर से डिजाइन किया गया था, जो जून 1955 तक चला, जब इस ट्रेन में पहली बार तीसरी श्रेणी शुरू की गई थी। अप्रैल 1974 से आगे, इसे दूसरी कक्षा के रूप में फिर से नामित किया गया था। मूल रेक के डिब्बों को 1966 में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, पेराम्बुर, एंटी-टेलीस्कोपिक स्टील-बॉडी वाले इंटीग्रल कोच के साथ बदल दिया गया था।

दूध में मिला रहे डिटर्जेंट-रिफाइंड, इस तरह आप भी कर सकते हैं असली-नकली की पहचान

Youtube ने भारत को दिया बड़ा झटका!

यहां पर महंगा हुआ प्रॉपर्टी खरीदना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -