बॉलीवुड का वो ‘आवारा’ जिसकी एक फिल्म के लिए चीन ने किया था भारत संग समझौता...
बॉलीवुड का वो ‘आवारा’ जिसकी एक फिल्म के लिए चीन ने किया था भारत संग समझौता...
Share:

जी हाँ, बॉलीवुड के सिनेमाई सपनो के सौदागर राज कपूर जिन्हे हम शोमेन के नाम से भी जानते है उनकी आज पुण्यतिथि है. अभिनेता राज कपूर का जन्म 14 दिसंबर 1924 को पेशावर (अब पकिस्तान) में हुआ, राज कपूर के पिता पृथ्वी राज कपूर एक जाने माने थियेटर आर्टिस्ट थे. ऐसा कहा जाता है की अभिनय राज कपूर के खून में है. उनकी परवरिश ऐसे ही माहौल में हुई. राजकपूर तीन भाइयों में सबसे बड़े थे. उनके दोनों भाई शशि कपूर और शम्मी कपूर भी अपने दौर के जाने-माने अभिनेता रहे हैं.

उस दौर में भारत के साथ साथ चीन भी एक ऐसा देश था जो के राजकपूर का जबरदस्त दीवाना था. बता दे कि, अभिनेता राजकपूर की सन 1951 में रिलीज हुई सफलतम फिल्म आवारा, इसे राजकपूर ने खुद ही डायरेक्ट किया और खुद ही एक्टिंग भी की तथा देखा जाए तो उस दौर में भारत में ही फिल्म चल जाए बड़ी बात होती थी. क्योंकि आजादी मिले कुछ ही समय बीता था और भारत का संविधान भी लागू हुआ था. लेकिन फिल्म ने हिंदी सिनेमा को ग्लोबलाइज कर दिया.

फिल्म दुश्मन देश चीन में इतनी पसंद की गई कि वहां हर किसी की जुबां पर फिल्म का गाना ‘आवारा हूं’ छा गया. तथा साथ ही साथ यह भी सुनने में आया था कि, इस फिल्म के थियेटर वर्जन में ढालने के लिए दोनों देशों के बीच एक एमओयू भी साइन किया गया था. यानी चीन में ये फिल्म अब थियेटर वर्जन में दिखने वाली थी. राज कपूर का पूरा नाम 'रणबीर राज कपूर' था. रणबीर अब उनके पोते यानी ऋषि-नीतू कपूर के बेटे का नाम है. बता दे की 'अनाड़ी', एक 'आवारा', एक 'छलिया' से शोमैन बनने तक का सफर आसान नहीं था.  

देश की आजादी का वो साल और पर्दे पर आया नीलकमल...

फिर होगा अजूबा, ऋषि और अमिताभ आये साथ

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -