पुण्य तिथि : कॉमेडी के किंग रह चुके हैं महमूद
पुण्य तिथि : कॉमेडी के किंग रह चुके हैं महमूद
Share:

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और कॉमेडियन के रूप में जाने जाने वाले महमूद आज भी सभी के दिलों में ज़िंदा हैं. महमूद एक एक्टर होने के साथ-साथ एक मशहूर डायरेक्टर भी थे. भारतीय फिल्मों में महमूद ने सभी हंसाने का काम बहुत ही बखूबी से किया जिसकी वजह से आज भी उनका नाम एक कॉमेडी के रूप में लिया जाता है. आपको बता दें, महमूद का जन्म 29 सितंबर 1932 को हुआ था और 23 जुलाई 2004 को उनका स्वर्गवास हो गया. जी हां, 23 जुलाई को महमूद की पुण्य तिथि है जिसे हम सभी याद रखते हैं.

महमूद ने अपने करियर में कई फिल्में की और कई फिल्मों में अपना अद्भुत प्रदर्शन दिया. सबसे ज्यादा उन्हें कॉमेडी के लिए जाना जाता है. महमूद ने अपने करियर में 300 से ज़्यादा हिन्दी फ़िल्मों में काम किया है. महमूद, अभिनेता और नृत्य कलाकार मुम्ताज़ अली के नौ बच्चों में से एक थे जिन्होंने अभिनय में अपना नाम कमाया. बताया गया है कि वो कई समय से ह्रदय की बीमारी से जूझ रहे थे और सेहत काफी ख़राब भी चल रही थी जिसके चलते उनका देहांत हो गया. 23 जुलाई, 2004 को अमरीका में पेनसिल्वेनिया शहर में सोते हुए ही अपने प्राण त्याग दिए.

महमूद की कुछ खास फिल्में थी जिन्हें आज भी लोग याद करते हैं पड़ोसन, गुमनाम, भूत बंगला, बॉम्बे टू गोवा, सबसे बड़ा रूपैया, पत्थर के सनम, नील कमल और कुँवारा बाप जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है. लेकिन आज वो हम सभी के दिल में एक याद बनकर जीवित हैं. महमूद की आखिरी फिल्म 'दुश्मन दुनिया का' थी. इसके अलावा उन्होंने कई गाने भी गए एक चतुर नार, आओ ट्विस्ट करें ये दो दिवाने दिल के, हम काले हैं तो क्या हुआ दिलवाले हैं जैसे गाने में भी अपना हुनर दिखाया है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -