यहाँ पर मुर्दों को रखा जाता है घरों में, जानिए क्यों
यहाँ पर मुर्दों को रखा जाता है घरों में, जानिए क्यों
Share:

हम सब जानते है की ये दुनिया कितनी अजीबो गरीब है यहाँ अलग अलग परम्परा के लोग रहते है. हर समाज में शादी से लेकर मौत तक की कई परम्पराए होती हैं. लेकिन हम आपको जिस समाज के बारे में बता रहे हैं, यहां के मरे हुए लोग भी कभी नहीं मरते हैं. जी हाँ ऐसा इसिलए होता है क्योंकि इस समाज के लोग अपने मृतकों को कभी मृत नहीं मानते हैं.

यह अजीबो-गरीब परंपरा इंडोनेशिया की है जहां टोराजान समाज के लोग हर साल अपना पर्व ‘मानीने’ मनाते हैं. इस उत्सव में वे अपने मृत रिश्‍तेदारों, परिजनों के शवों को उनकी कब्र से खोदकर निकालते हैं और फिर उन्‍हें नए कपड़े पहनाते हैं. इसके बाद उन्‍हें पूरे गांव में एक जुलूस के रूप घुमाया जाता है. इस रस्म में उन शवों को कपड़े पहनाने से पहले नहलाया भी जाता है. इस रस्म के पीछे यहां के लोगों का विश्वास है कि यह उत्‍सव एक प्रकार से जीवन का उत्‍सव है.

उनका मानना है कि ऐसा करने से मृतकों के साथ आपके अच्‍छे संबंध बनते हैं. ये समाज ये भी मानता है कि जब भी वे मृतकों का ध्‍यान रखते हैं, मृतात्‍माएं उन्‍हें आर्शीवाद देती हैं इतना ही नहीं, वापस दफनाने से पहले कुछ लोग तो अपने प्रियजनों के शवों को काफी दिनों तक अपने घरों में संभालकर रखते हैं. अलग-अलग के देश, अला-अलग लोग और उनकी अलग-अलग परम्पराएं.

कमल हासन ने उठाया 'हिन्दुओं आतंकवाद' का मुद्दा

पीएम मोदी का मजाक उड़ाने वाला वीडियो शेयर करने पर केस दर्ज

गुजरात में आधी सीटों पर नए चेहरे उतारेगी भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -