लाचारी: यहाँ चिता जलाने के लिए तिरपाल लेकर खड़े होते हैं लोग
लाचारी: यहाँ चिता जलाने के लिए तिरपाल लेकर खड़े होते हैं लोग
Share:

मुरैना: मुरैना के गैपरा गांव में शव तिरपाल के नीचे शव जलाने पड़ रहे हैं। जी दरअसल यहां टीन शेड नहीं है और इसके चलते ही अंतिम संस्कार के लिए घंटों बारिश बंद होने का इंतजार करना पड़ता है। यहाँ लोग अपने घर पर ही लाश को रखे रहते हैं क्योंकि यह उनकी मज़बूरी है। कभी-कभी यहाँ श्मशान पहुंचने पर बारिश शुरू हो जाती है तो तिरपाल से जलती चिता को बुझने से बचाना पड़ता है। हाल ही में भी यहाँ ऐसा ही कुछ हुआ है। जी दरअसल पहाड़गढ़ पंचायत के गैपरा गांव जौरा कस्बा से मात्र 7 किलोमीटर दूर है। यहां बीते दिनों 75 वर्ष की बुजुर्ग महिला गौरा गौड़ का निधन हो गया।

ऐसे में जैसे ही महिला के शव को लेकर लोग श्मशान पहुंचे तो वहां बारिश शुरू हो गई। इस बारिश के दौरान चिता भीग जाती, इसलिए इस मुसीबत से बचने के लिए लोग तिरपाल साथ में लेकर गए थे। बारिश होने पर गांव वाले चिता पर तिरपाल तानकर खड़े हो गए, जिससे चिता बुझ न जाए। उसके बाद में जब बारिश बंद हो गई, तब बड़ी मुश्किल में शव को जलाया गया। इस बारे में गांव वालों का कहना है कि ऐसा ही एक मामला बीते साल भी हुआ था।

बीते साल बारिश का मौसम था। उस समय गैपरा गांव के एक युवक वीरेन्द्र पाठक की लाश को लेकर गांव वाले इसी श्मशान में आए थे, लेकिन जैसे ही चिता को आग लगाई, अचानक बारिश आ गई। उस समय लोग तिरपाल लेकर आए नहीं थे, जिसके कारण चिता बुझ गई और लाश अध जली रह गई। उसके बाद जैसे-तैसे लोगों ने चिता में राब, शक्कर डालकर उसको सुलगाया। उस दौरान लोग घंटों बैठे रहे थे। इस मामले में जिला पंचायत CEO रोशन सिंह का कहना है 'मामला गंभीर है। मैं इसकी जानकारी लेकर वहां टीन शेड बनवाने की व्यवस्था करूंगा।'

रितेश पांडे के नए गाने ने मचाया गदर, 4 दिन में ही पार हुए 1 करोड़ व्यूज

विनायक चतुर्थी: गणेश आरती और चलीसा का पाठ कर पाएं बप्पा का आशीर्वाद

'टीम जिनपिंग' में शामिल होना चाहते हैं जैकी चैन, कम्युनिस्ट पार्टी को बताया 'महान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -