इस साल दो दिन मनाई जाएगी मकर सक्रांति, बन रहा है शुभ योग

Jan 07 2019 05:30 PM
इस साल दो दिन मनाई जाएगी मकर सक्रांति, बन रहा है शुभ योग

आप सभी जानते ही हैं कि हर साल हमारे भारत में मकर सक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है और यह त्यौहार उत्साह से भरा हुआ रहता है. ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी मकर सक्रांति मनाई जाने वाली है, लेकिन इस बार संक्रांति का पुण्यकाल दूसरे दिन 15 जनवरी को रहेगा. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक़ दान पुण्य व जरुरतमंदों को वस्तुएं व खाद्य सामग्री बांटने के कार्य दूसरे दिन ही किया जाए तो शुभ होगा. ज्योतिषों के मुताबिक़ मकर संक्रांति इस बार सिंह पर सवार होकर आ रही है और इसका वाहन सिंह व उपवाहन हाथी माना जा रहा है.

ऐसे में 14 जनवरी को सायंकाल 7 बजकर 28 मिनट पर सूर्य धनु राशि से मकर राशि पर प्रवेश करेगा और दूसरे दिन 15 जनवरी को इसका पुण्य काल माना जाएगा. कहा जा रहा है कि इस दिन से ही देवताओं का दिन व दैत्यों की रात्रि मानी जाती है और भगवान सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में आ जाते हैं. आप सभी को बता दें कि इसी के साथ मांगलिक कार्याें की शुरुआत हो जाती है और चंद्रमा के अनुसार कर्क, सिंह, तुला, धनु, कुंभ, मीन राशि वालों के लिए शुभ रहेगी.

बताया जा रहा है कि मेष, वृष, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर राशि वालों के लिए यह संक्रांति काल में तिल के व्यंजन, गायों को घास व गरीबों को ऊनी वस्त्र दान करे, इससे पुण्य की प्राप्ति हो जाएगी.

नए साल में 14 और 15 दोनों दिन मनेगी मकर संक्रांति, जानिए राशियों पर पड़ने वाला असर

पौष माह में बंद रहता है यह मंदिर, अब संक्राति पर खुलेगा

मकर संक्रांति के बाद खुल रहे हैं इस राशि के भाग्य, मिलने वाला है अपार धन