इस स्थान पर तांत्रिक करते है पूजा, जानिये माँ के मंदिर का महत्त्व
इस स्थान पर तांत्रिक करते है पूजा, जानिये माँ के मंदिर का महत्त्व
Share:

पुरे भारत वर्ष में देवी भगवती के अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मुख्य रूप से मां काली की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक , कोलकाता मां काली का निवास स्थान है और उन्हीं के नाम पर इस जगह का नाम कोलकाता पड़ा। कोलकाता में मां के 2 प्रसिद्ध मंदिर हैं। आज हम आपको संक्षपित में इन मंदिरो के बारें में बताते हैं। 

पूरी दुनिया में देवी भगवती के अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मुख्य रूप से मां काली की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, कोलकाता मां काली का निवास स्थान है और उन्हीं के नाम पर इस जगह का नाम कोलकाता पड़ा था । कोलकाता में मां के 2 प्रसिद्ध मंदिर हैं। आज हम आपको संक्षपित में इन मंदिरो के बारें में बताते हैं। दक्षिणेश्वर काली मंदिर दो मंजिला मंदिर है और नौ गुंबदों पर बना हुआ है। इन गुंबदों पर खड़े करीब सौ फीट ऊंचे मंदिर के गर्भगृह में मां काली की सुंदर मूर्ति है और यहां काली मां की मूर्ति लेटे हुए भगवान शिव की छाती पर खड़ी है। 

कालीघाट मंदिर -कालीघाट मंदिर कोलकाता में काली मां का दूसरा सिद्ध मंदिर है। यहां की काली प्रतिमा मुख काले पत्थरों से निर्मित है। जिह्वा, हाथ और दांत सोने से मढ़े हुए हैं। यह जगह काली मां के भक्तों के लिए सबसे बड़ा मंदिर है। इन मंदिरो में तांत्रिको का लगा रहता है ताता - कोलकाता के ये दोनों मंदिर तांत्रिकों के लिए काफी महत्वपूर्ण तीर्थ है और उनका यहां साल भर आना-जाना लगा रहता है। यहां सैकड़ों तांत्रिक पूरे भारत से आ कर काली मां की पूजा करते हैं। 

अगर दिख जाए यह पक्षी तो जल्दी हो जाएगी आपकी शादी

मोर पंख से हो जाते है ग्रहदोष दूर, जानिये क्या है उपाय

मां लक्ष्मी का ये महामंत्र दिला सकता है आपको अपार धन और वैभव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -