झारखंड में डेयरी प्लांट और पशु आहार कारखानो का होगा निर्माण
झारखंड में डेयरी प्लांट और पशु आहार कारखानो का होगा निर्माण
Share:

झारखंड: राज्य सरकार जल्द ही एक लाख टन क्षमता का डेयरी प्लांट और पशु आहार  कारखाने  स्थापित करेगी. यह बात कृषि पशुपालन और गव्य विकास विभाग की विशेष सचिव पूजा सिंघल ने कही.उन्होंने यह बात गुरुवार को एक विशेष कार्यशाला के दौरान कही. यह कार्यशाला राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के प्रणेता डॉ वर्गीज कुरियन की याद में रखी गई थी. उन्होंने यहाँ सरकार की योजनाओ का खुलासा किया किया उन्होंने यहाँ कहा कि झारखण्ड मिल्क फेडरेशन से जल्द ही पशु आहार  कारखाने और डेयरी प्लांट की शुरुआत करेंगे.

उन्होंने कहा कि दूध उत्पादन में भरता एक अग्रणी देश है. झारखंड का पशुपालको को आगे आना होगा और दूध उत्पादन के क्षेत्र में आगे बढ़ने के प्रयास करने होगे. सरकार महिलाओ को भी प्रोत्साहित करने के कार्य में लगी हुई है. वे BPL महिला सदस्यों को 90 प्रतिशत अनुदान पर एक लाख गाय देने की योजना पर कार्यरत है. इस योजना को कामधेनु योजना के नाम से संचालित किया जायेगा.

इस मौके पर बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ जेपी श्रीवास्तव, डॉ अजीत कुमार सिन्हा, डॉ सुबोध कुमार, बायेफ के प्रतिनिधि, प्रशिक्षण संस्थान के मुख्य अनुदेशक मुकूल प्रसाद सिंह ने भी अपने विचार रखे. इस मौके पर गव्य तकनिकी पदाधिकारी मिथिलेश प्रसाद ने सबका धन्यवाद किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -