दादरी हत्याकांड : आरोपियों को वकील मुहैया करायेगा बजरंग दल

दादरी : विश्व हिंदू परिषद के ही साथ बजरंगदल द्वारा दादरी के मसले पर मुख्य आरोपी की पैरवी के लिए अभिभाषक की पेशकश की है। हाल ही में बजरंग दल की ओर से कहा गया है कि दादरी मसले पर जिला प्रशासन दबाव में है। राज्य सरकार लाॅ एंड आॅर्डर को नियोजित करने में सफल नहीं हो पाई है। बजरंगदल की ओर से आरोप भी लगाए गए हैं कि सरकार हिंदू कम्युनिटी के बेगुनाह लोगों को फंसा सकती है। 

कई तरह के आरोपों के बीच दादरी हत्याकांड के मसले पर बजरंग दल द्वारा मुख्य आरोपी की कोर्ट में होने वाली पेशी के दौरान उसकी पैरवी के लिए अभिभाषक की पेशकश की है। इस मामले में बजरंग दल के प्रवक्ता बलराज डूंगर ने कहा कि वे किसी भी आरोपी को सपोर्ट नहीं करते हैं। उनका प्रयास है कि जिन लोगों पर इस तरह के आरोप लगाए गए हैं उन्हें निर्दोष सिद्ध करने का अवसर दिया जाना चाहिए। बजरंग दल द्वारा फेयर ट्रायल की डिमांड भी की गई।

डूंगर का कहना था कि हम न्याय करना चाहते हैं। जिसके कारण इस तरह का निर्णय लिया गया। उनका कहना था कि आरोपी को दोषमुक्त माना जाना चाहिए जब तक कि उसके उपर किसी तरह के आरोप साबित न हों। राष्ट्रीय मानव अधिकार कमीशन द्वारा दादरी में गौमांस खाने की अफवाह को लेकर अखलाक को पीट- पीटकर मार डाला गया। इस तरह की घटना को मानवाधिकार का उल्लंघन बताया गया है।

दूसरी ओर कमीशन के चेयरपर्सन जस्टिस सी. जोसेफ ने कहा कि दादरी मसले पर मानव अधिकार का उल्लंघन हुआ। नेशनल कमीशन आॅफ माइनरिटी इस तरह के मामले की जांच में लगी है। उल्लेखनीय है कि पुलिस द्वारा दादरी मसले पर 9 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इन आरोपियों की उम्र 17 वर्ष बताई जा रही है।

इन किशोरों के वयस्क न होने के कारण जुवेनाईल कोई में इनकी सुनवाई होगी। हालांकि आरोपियों ने अपना गुनाह स्वीकार कर लिया है। कहा गया है कि आरोपियों ने अखलाक के घर में फ्रीज की जांच की थी जिसमें बीफ रखे होने की बात भी कही गई थी। दरअसल दादरी में बीफ विवाद के पहले एक घटनाक्रम हुआ। बिसहड़ा गांव में एक बछड़ा चोरी हो गया था। इसके बाद 28 सितंबर को अखलाक को प्लास्टिक बैग लिए हुए उसे घर से निकलते देखा गया।

अखलाक ने इस बैग को कचरे में डाल दिया। जब बच्चों ने उसे देखा तो लोगों को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद मंदिर के लाउड स्पीकर से बीफ प्रकरण की घोषणाऐं की जाने लगी। जब कुछ लोग अखलाक के घर पहुंचे तो उन्होंने अखलाक के साथ मारपीट की। जिससे अखलाक की मृत्यु हो गई। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -