BJP-RSS को हराने के लिए डी राजा ने किया वामपंथी एकता का आह्वान
BJP-RSS को हराने के लिए डी राजा ने किया वामपंथी एकता का आह्वान
Share:

पटना: 2024 के लोकसभा चुनावों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा ने बीजेपी को पराजित करने के लिए "एकजुट वामपंथी" के साथ "क्षेत्रीय और अन्य धर्मनिरपेक्ष दलों" के गठबंधन का बृहस्पतिवार को आह्वान किया। बिहार की राजधानी पटना में स्थित भाकपा के राज्य मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए डी राजा ने आरोप लगाया कि बीजेपी-राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) का गठजोड़ धर्मनिरपेक्षता व लोकतंत्र के लिए गंभीर संकट पैदा कर रहा है। 

बीते माह CPI के महासचिव के तौर पर फिर से चुने गए अनुभवी नेता ने कहा कि वर्तमान शासन बड़े कॉरपोरेट घरानों एवं फासीवादी, सांप्रदायिक ताकतों के अपवित्र गठबंधन का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका प्रतिनिधित्व बीजेपी-RSS करते हैं। उन्होंने दलितों, आदिवासियों एवं अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार की घटनाओं में वृद्धि पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि नागरिकों के संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक अधिकारों को कुचला जा रहा है। राजा ने आरोप लगाया कि रुपये का मूल्य गिर गया है। रुपया इतने निम्न स्तर पर पहुंच गया है कि इससे राष्ट्र के सम्मान को ठेस पहुंच रही है। 

वामपंथी नेता ने आरोप लगाया कि बेरोजगारी एक अभूतपूर्व स्तर पर है तथा देश वैश्विक भूख सूचकांक में सबसे खराब स्थान वाले देशों में से एक है। किन्तु मोदी सरकार को इससे जरा भी फर्क नहीं पड़ता तथा निजीकरण के नाम पर बड़े कारोबारों द्वारा राष्ट्रीय संपत्ति की लूट को सुविधाजनक बनाने में व्यस्त है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार संविधान एवं भारत के चरित्र को बदलने पर तुली हुई है, जो संविधान के मुताबिक, एक धर्मनिरपेक्ष, कल्याणकारी एवं संघीय राष्ट्र है। मोदी सरकार देश को सांप्रदायिक और फासीवादी रास्ते पर ले जाना चाहती है। राजा ने कहा कि उनकी पार्टी ने सभी वाम दलों से वामपंथी एकता को मजबूत करने की अपील की है, क्योंकि बीजेपी के खिलाफ मजबूत लड़ाई के लिए कम्युनिस्ट आंदोलन की एकता अहम है। वामपंथी नेता ने कहा कि पितृसत्ता एवं वर्ग विभाजन को कायम रखने का प्रयास करने वाली ताकतों को हराने के लिए वाम दलों को एक साथ आना चाहिए। उन्होंने धर्मनिरपेक्ष दलों, क्षेत्रीय दलों, वामपंथी ताकतों एवं सामाजिक ताकतों से एकजुट होकर बीजेपी के विरुद्ध संघर्ष तेज करने का आह्वान किया जिससे 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से हटाया जा सके।

राजनीति में उलझी भाजपा, दो बार किया अस्पताल का शिलान्यास

दो कमेटी के बिच उलझ कर रह गया यह मामला, बना तनाव का माहौल

असमाजिक तत्वों के विरूद्ध होगी कार्रवाई, सुचना देने वाले की गोपनीय रखी जाएगी पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -