भीषण चक्रवात में तब्दील हुआ 'यास', 26 मई को ओडिशा-बंगाल के तटों पर पहुंचेगा
भीषण चक्रवात में तब्दील हुआ 'यास', 26 मई को ओडिशा-बंगाल के तटों पर पहुंचेगा
Share:

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Yaas) में तब्दील हो चुका है और इसके अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने के बाद 26 मई को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर दस्तक देने का अनुमान है. मौसम विभाग ने सोमवार को इस सम्बन्ध में जानकारी दी है. कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक संजीब बंदोपाध्याय ने बताया कि ‘यास’ के 26 मई की दोपहर को पारादीप और सागर द्वीपों के बीच से होते हुए ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से टकराने का अनुमान है. यह एक बहुत ही भीषण चक्रवाती तूफान होगा जिसमें 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवाएं चलेंगी.

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार की सुबह यह दबाव का क्षेत्र ओडिशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के दीघा के मध्य था और इसके उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने और मंगलवार तक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. विभाग के मुताबिक, बुधवार सुबह तक ‘यास’ अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. एक अधिकारी ने बताया कि चक्रवात पर निगाह रखने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य सचिवालय नबन्ना में कंट्रोल रूम खोले हैं। उन्होंने बताया कि तटीय जिलों पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा तथा हुगली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. यहां कुछ इलाकों में 25 मई से भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई को झारग्राम, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण तथा उत्तर 24 परगना, हावड़ा तथा हुगली और कोलकाता में अधिकतर स्थानों पर हल्का से मध्यम और एक या दो स्थानों पर भारी से ले कर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है.

अब बिना एड्रेस प्रूफ भी मिल सकेगा LPG सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

सावधान हो जाएं PNB के ग्राहक, 30 जून से नहीं मिलेगी यह सर्विस

सिंगापुर में है बॉलीवुड के ये 5 सबसे व्यस्त क्लब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -