ओडिशा में तू 'फानी' तांडव, 30 सालों का चौथा सबसे भयावह चक्रवात

May 03 2019 01:40 PM
ओडिशा में तू 'फानी' तांडव, 30 सालों का चौथा सबसे भयावह चक्रवात

नई दिल्‍ली: अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘फानी’ शुक्रवार सुबह ओडिशा के पुरी तट पर पहुंचा और यहाँ उसने भयंकर तबाही मचाई है. इस तूफान की वजह से कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. लगभग 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. इसके कारण समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई क्षेत्रीं और अन्य स्थानों में पानी भर गया है. सूबे के सभी तटीय इलाकों में भयंकर बारिश हो रही है. कई पेड़ उखड़ चुके हैं और भुवनेश्वर सहित कुछ जगहों पर बनीं झोपड़ियां नष्ट हो गई हैं.

अगर पूर्व में आए भयंकर चक्रवातों की बात करें तो इन्‍होंने भी भारी तबाही मचाई थी. फोनी तूफान गत तीन दशकों में पूर्वी तटों से टकराने वाला चौथा सबसे भयावह चक्रवात है. इससे पहले ओडिशा ने कई भीषण चक्रवाती तूफानों का सामना किया है. ओडिशा में ये भयंकर तूफ़ान वर्ष 1893, 1914, 1917, 1982 और 1989 में आए थे. मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से हमें भविष्य में भी इस तरह के हालातों का सामना करना पड़ सकता है.

अगर देखा जाए तो अभी तक आए अत्‍यधिक भीषण 35 चक्रवाती तूफानों में से 26 तूफ़ान केवल बंगाल की खाड़ी से शुरू हुए. वर्ष 1999 की बात करें तो इस दौरान आए महाचक्रवात ने यहां जबरदस्त तबाही मचाई थी. जो ओडिशा में 30 घंटे तक रहा था. इस तूफान में लगभग 10 हजार लोग मारे गए थे.

खबरें और भी:-

 

मॉडल ने किया चौकाने वाला खुलासा, कहा- 'उसने मेरे कपड़ों के अंदर हाथ डालकर मुझे...'

घरेलू बाजार में दिखाई दी सोने और चांदी के दामों में नरमी

बाजार खुलते ही सेंसेक्‍स में नजर आई 10 अंकों की मामूली बढ़त