यूजर आईडी और पासवर्ड के इस्तेमाल पर कसी जाये लगाम : CVC
यूजर आईडी और पासवर्ड के इस्तेमाल पर कसी जाये लगाम : CVC
Share:

नई दिल्ली : बैंकिंग, इंश्योरेंस और इसके साथ ही अन्य सभी पब्लिक सेक्टर में यूजर आईडी और पासवर्ड साझा किये जाने से फ्रॉड की घटनाएं बढ़ती ही जा रही है. इसको ध्यान में रखते हुए हाल ही में केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने इसके गलत इस्तेमाल पर अंकुश लगाने को कहा है. इसके साथ ही CVC ने सभी अफसरों को इसके लिए सुझाव भी दिए है. यह भी कहा गया है कि कुछ अधिकारीयों के द्वारा रिटायरमेंट या लम्बी छुट्टी या सस्पेंशन की हालत में इसे डिसएबल नहीं किया जाता है. इसके साथ ही अधिकारीयों के द्वारा इसका पासवर्ड भी नियमित तौर पर चेंज नहीं किया जाता है.

CVC ने इसके लिए सभी मंत्रालयों, बैंकों, इंश्योरेंस कंपनियों और स्वायत्त संस्थानों को यह निर्देश भी दिए है कि वे उचित समय पर अपने पासवर्ड भी बदलते रहे, इससे भी कई हद तक इस समस्या से निपटने में फायदा मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि जाँच अधिकारीयों को भी इसके लिए समय समय पर इस बात की जाँच करना होगी की पासवर्ड या इस तरह की जानकारी किसी के द्वारा साझा तो नहीं की जा रही है.

CVC ने बताया है कि इसके पहले बैंक्स के सीवीओ पासवर्ड की गोपनीयता पर निगरानी रखने के निर्देश भी दिए गए थे और यह भी कहा गया था कि पासवर्डधारक के द्वारा अगर लापरवाही बरती जाती है तो इसके लिए सख्त कदम उठाये. लेकिन ऐसा प्रतीत होता दिखाई दे रहा है जैसे इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -