इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक निपटा लें अपना काम, वरना बंद हो सकता है अकाउंट
इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक निपटा लें अपना काम, वरना बंद हो सकता है अकाउंट
Share:

यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक हैं, तो आपके लिए ये खबर आवश्यक है। बैंक ने अपने ग्राहकों से बोला है कि वे शीघ्र से शीघ्र अपनी 'नो योर कस्टमर्स' (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लें। ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। उनके बैंक खाते भी डीएक्टिवेट हो सकते हैं। बैंक ने इसके लिए ग्राहकों को सूचित कर दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए देश के सभी बैंकों को KYC कराने की सलाह देता है।

ट्वीट कर बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि 24 मार्च 2023 तक सभी ग्राहकों के लिए सेंट्रल केवाईसी (CKYC) का प्रोसेस पूरा करना आवश्यक है। बैंक इसके लिए अपने ग्राहकों को नोटिस देकर एवं SMS के माध्यम से सूचित कर रहा है। ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों के अकाउंट डीएक्टिवेट हो सकते हैं।  बैंक ने बताया है कि जिन कस्टमर्स को नोटिस, SMS या CKYC के लिए बैंक ने कॉल किया है वो सभी बैंक के ब्रॉन्च जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को जमाकर इस प्रोसेस को पूरा कर लें। कस्टमर्स को ये काम 24 मार्च से पहला निपटाना है।

KYC के माध्यम से बैंक अपने ग्राहकों के डेटा डिजिटल फॉर्मेट में अपने पास सेव कर लेते हैं। पहले कस्टमर्स को अलग-अलग कामों के लिए हर बार KYC करवानी पड़ती थी। मगर सेंट्रल केवाईसी के बाद कस्टमर्स को बार-बार इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती है। पहले लाइफ इंश्योरेंस खरीदने एवं डीमैट अकाउंट ओपन करने जैसे कामों के लिए अलग KYC करवानी पड़ती थी। मगर अब सेंट्रल केवाईसी के पश्चात् सभी कामों के सरलता से एक बार में ही पूरा किया जा सकता है। KYC अपडेट कराने के लिए कस्टमर्स को एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन, आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर देना होता है। एक बार डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने के बाद बैंक आवश्यकता पड़ने पर आपके द्वारा दिए गए डेटा से उसे मिलान कर लेता है। सही पाए जाने पर आपका काम पूरा हो जाता है। यदि जानकारी मैच नहीं करती है, तो बैंक दोबारा डॉक्यूमेंट्स की तहकीकात कर सकता है। इस प्रकार यदि कोई फ्रॉड भी करना चाहे, तो संभव नहीं हो पाता।   

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जल्द आएगी बड़ी खुशखबरी! इतनी बढ़ सकती है सैलरी

दिल्ली-NCR में बारिश से बदला मौसम, 5 डिग्री लुढ़का पारा, इन राज्यों में झमाझम के आसार

रोजगार कार्यालयों पर खर्च हुए करोड़ों रुपये और मिलीं कुल इतनी नौकरियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -