कमाल का फ्रूट है कस्टर्ड एप्पल
कमाल का फ्रूट है कस्टर्ड एप्पल
Share:

फलों का सेवन हमेशा हमारे स्वस्थ के लिए अच्छा होता है लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिनके सेवन से शरीर को बहुत अधिक फायदे मिलते हैं और ऐसा ही एक फल है सीताफल जिसे शरीफा और कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह खाने में स्वादिस्ट और गुणों से भरपूर होता है. इसमें मैग्नेशियम के काफी मात्रा होती है. यह शरीर में पानी की मात्रा को सन्तुलित रखता है. इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. मैग्नीशियम की कमी से कमजोरी और थकान ज्यादा महसूस होती है.

गर्भावस्था में सीताफल खाना अत्यधिक लाभदायक होता है. इससे कमजोरी दूर होती है , उल्टी व जी घबराना ठीक होता है , सुबह की थकान में आराम मिलता है तथा मन प्रसन्न रहता है. शिशु के जन्म के बाद सीताफल खाने से स्तन के दूध में वृद्धि होती है. इसमें ताँबा और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. साथ ही फाइबर मल को नरम करके कब्ज़ की समस्या से राहत दिलाता है.

इसमें कुछ मात्र में पोटेशियम और सोडियम भी होते है जो आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित करते है और यह आपकी दिल की गति को सामान्य करने के साथ साथ आपकी घबराहट भी दूर करता है. सीताफल के बीज भी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं. इसके सेवन से कैंसर और डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है. बालों के लिए भी इसका सेवन काफी फायदेमंद रहता है. इसके सेवन से गंजापन,बालों का झड़ना और असमय सफ़ेद होने जैसी तकलीफों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स के अलग अलग फायदे

इन चीजो को ना रखे फ्रिज़ के अंदर

माँ का दूध बढ़ाने में सहायक है मेथी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -