जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स के अलग अलग फायदे
जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स के अलग अलग फायदे
Share:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर को कई समस्याओं से राहत दिलाता है. आइए जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स किन-किन समस्याओं को दूर करता है.
 
1-बादाम में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, पौटाशियम, फोसफोरस, कोपर, आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

2-ब्राजील नट्स को भी मोनोसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह फैट आपके हृदय को स्वस्थ रखने के साथ हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. 

3-काजू में मैग्निशियम और मिनरल जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. इसके अलावा यह माइग्रेन के खतरे को भी कम करता है.
 
4-चिया बीज जोड़ों के दर्द को कम करने, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए, वजन घटाने में, गठिया, मधुमेह और हृदय रोग के खिलाफ होकर शरीक को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

5-यह एक भूरे रंग का बीज होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

6-अखरोट कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी फायदेमंद साबित होते हैं.

जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -