खीरा पहुँचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
खीरा पहुँचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
Share:

शायद ही कोई ऐसा हो जो खीरा खाना पसंद न करें? लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी है. जीं हां शर्मनाक डकार और त्वचा पर खुजली इसके सबसे अहम नकारात्मक प्रभावों में से दो है.खीरे में मौजूद कुकरबिटासिन और टेट्रासाइक्लिक ट्रिटेरपेनोइड्स जैसी विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति चिंता का कारण हो सकती है. अध्ययनों से साबित हुआ है कि यह तत्व इस अद्भुत सब्जियों को कड़वा स्वाद देता है. शोध बताते हैं कि खीरे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

 आइए खीरे के साइड इफेक्ट के बारे में जानते हैं.

1-विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला तत्व है. साथ ही यह फ्लू और स्कर्वी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को मुकाबला करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है. लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन सी के इस्तेमाल से हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते हैं.

2-विटामिन सी की अधिक मात्रा अपने एंटी ऑक्सीडेटिव प्रकृति के कारण प्रो-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है. इससे फ्री रेडिकल्स बनने और फैलने लगते हैं. और फ्री रेडिक्लस के चारों ओर घूमने से आपको कैंसर, असमय बुढ़ापा और एक्ने का जोखिम बहुत ज्यादा रहता है.

3-एलर्जी अस्थमा और इम्यूनोलॉजी के अमेरिकन अकादमी द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार कि जिन लोगों को रागवीड पराग, खरबूजे, कैमोमाइल चाय, केले और सूरजमुखी के बीज से एलर्जी होती हैं, उनको इस हरे रंग के छिलके वाली सब्जी से भी एनर्जी अनुभव होती है. हालांकि कुकिंग और ग्रिलिंग इस खतरे को दूर कर सकता है. लेकिन एलर्जी से बचने के लिए तोरी जैसा विकल्प ढूढ़ना बेहतर रहता है. 

मसाज थेरेपिस्ट जान लेते है आपके शरीर से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -