मसाज थेरेपिस्ट जान लेते है आपके शरीर से जुडी हर परेशानी
मसाज थेरेपिस्ट जान लेते है आपके शरीर से जुडी हर परेशानी
Share:

 मसाज थेरेपी से शरीर और दिमाग से दर्द व कई शारीरिक समस्याएं छू मंतर कर देने वाला अनुभवी मसाज थेरेपिस्ट आपके शरीर और स्वास्थ्य से जुड़ी कई जरूरी बातें जान लेते है.

1-आपकी आंखों, माथे, गाल, यहां तक कि आपके जबड़े के आसपास प्रेशर पॉइंट होते हैं. जब ये बिंदु नर्म होते हैं, इन पर सूजन आती है या फिर ऊतकों की गुणवत्ता अलग लगती है, तो मसाज थेरेपिस्ट को पता लग जाता है कि आपको पेस्की एलर्जी है. 

2-मसाज थेरेपिस्ट को पता लग जाता है कि आप क्यों अक्सर अपने पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं. पैरों को क्रॉस करे रहना आपके लिए अच्छा नहीं होता. यहां तक कि यदि आप हील्स पहनकर भी एक के ऊपर दूसरा पैर रख रहे होते हैं तो आपके कूल्हों के फ्लेक्सोर्स पर काफी दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से ग्लूट मांसपेशियों, निचली कमर से लेकर हैमस्ट्रिंग और क्वॉड्स में दर्द होता है. इसलिए, ऐसा न करें. 

3-मसाज थेरेपिस्ट आपके पीछे लगी आंख की तरह होते हैं. ये उन जगहों को भी भली प्रकार से जांच पाते हैं, जिन्हें आप साधारणत: नहीं जान पाते. वे देख सकते हैं कि आपके घुटनों के पीछे या कूल्हे पर चमकदार लाल, अजीब आकार के धब्बे हैं, जो कि कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.  

4-यदि आप मसाज थेरेपिस्ट को न भी बताएं, तब भी वे जान सकते हैं कि आपको कमर दर्द है. यदि उन्हें मसाज के समय मालूम चलता है कि आपका एक कूल्हा दूसरे से ऊपर है तो वो समझ जाते हैं कि आपकी पीठ में दर्द है. ऐसी स्थिति अमूमन पीठ में जकड़न की वजह से होती है कि गलत मुद्रा में देर तक बैठने का नतीजा होती है. 

आँखों की सुरक्षा के लिए पहने धुप का चश्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -