CTET 2019: यदि परीक्षा में पाना चाहते है सफलता तो, अपनाये यह टिप्स

CTET 2019: यदि परीक्षा में पाना चाहते है सफलता तो, अपनाये यह टिप्स

आठ दिंसबर को सीटीईटी (CTET) की परीक्षा है। सभी उम्मीदवारों के लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण है। आपने परीक्षा के लिए तैयारी तो पूरी कर ली होगी। पर अंतिम समय यदि  उम्मीदवार रिवीजन ढंग से कर लें तो ये सोने पर सुहागा हो जाता है। आप और अधिक विश्वास से भर जाते हैं। ज्यादातर छात्र अंतिम समय में नया टॉपिक उठाकर पढ़ने लगते हैं। इस समय में आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि पहले तो यह आपका ज्यादा समय लेगा, दूसरा अगर आपको टॉपिक समझने में परेशानी आई तो आपका विश्वास भी कम हो सकता है। हम आपके लिए लेकर आए है अंतिम समय में रिवीजन करने के टिप्स..

अब परीक्षा में कम समय बचा है, तो सबसे पहले रिवीजन करने के लिए टाइमटेबल बना लें और उसका अनुसरण करें। रिवीजन करते समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं नोट्स। छोटे-छोटे नोट्स के साथ विषयों को प्वांइट्स में लिखें। नोट्स बनाने के लिए आप ड्राॅइंग का सहारा भी ले सकते हैं। आप समरी नोट्स भी बना लें, यह सबसे ज्यादा जरूरी है। अकेले रिवीजन करने से ज्यादा सही है कि आप किसी दोस्त या टीचर्स की मदद लें। एक-दूसरे से सवाल पूछें। ये आपकी तैयारी को और मजबूत करने में मदद करेगा।रिवीजन करने के लिए आप तकनीक का सहारा भी ले सकते हैं। कुछ चीजों को आप चाहें तो बोलकर रिकॉर्ड भी कर सकते है। इससे आपको हर जगह कॉपी या बुक लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी और मौका मिलने पर आप कहीं भी अपने टॉपिक दोहरा सकते हैं।

अंतिम समय में ज्यादातर छात्र घबरा जाते हैं, पढ़ाई को लेकर घबराना छोड़ दें। किसी तरह के दबाव में न रहें। रिफ्रेश होने और कॉन्फिडेंस बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करें।
रिवीजन करने के लिए आप चार्ट का सहारा भी ले सकते हैं। स्टडी रूम की दीवार पर एक बड़े चार्ट पेपर पर कॉन्सेप्ट्स के छोटे नोट्स लें। इससे आपको टॉपिक दोहराने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। रिवीजन करते समय दिमाग पर स्ट्रेस न डालें। हर एक घंटे के बाद 5-7 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे आप लंबे समय तकर पढ़ाई कर पाएंगे। कभी भी शोर-गुल भरे माहौल में रिवीजन न करें। अधिकतर छात्र अंतिम समय मे खुद को कोसने लगते हैं कि उन्होंने समय रहते मेहनत नहीं की। ये सोच न रखें। परीक्षा से पहले जो टॉपिक आते हैं, उनको अच्छी तरह दोहरा लें। यकीन मानिए इतने में भी आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) यानी सीटीईटी साल में दो बार आयोजित की जाती है। साल 2016 और 2018 में यह परीक्षा केवल एक बार आयोजित की गई। हालाँकि साल 2017 में यह परीक्षा आयोजित ही नहीं की गई। इस वर्ष एक बार जुलाई में परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। CTET परीक्षा को पास करने के बाद आप केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल व अन्य सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं। इसी के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी अच्छी सैलरी के साथ करियर बनाया जा सकता है।

बिहार: 5 दिसंबर से शुरू होगी साढ़े 37 हजार शिक्षकों की निष्ठा ट्रेनिंग

रेल सफर में सीनियर सिटीजन को रियायत न देने की सिफारिश, जानें क्या है वजह

AAVIN Thanjavur : प्रबंधक और तकनीशियन के पदो पर निकली भर्तियां, अनुभवी करें आवेदन