रेल सफर में सीनियर सिटीजन को रियायत न देने की सिफारिश, जानें क्या है वजह
रेल सफर में सीनियर सिटीजन को रियायत न देने की सिफारिश, जानें क्या है वजह
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने बीते सोमवार को रेलवे से सिफारिश की है कि बुजुर्गों को सफर में रियायत नहीं दी जाए. कैग की रिपोर्ट में कैंसर मरीजों, दिव्यांगो सहित अन्य यात्रियों को यह छूट नहीं देने की बात कही गई है. रेल अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा विशेष यात्रा पास के दुरुपयोग पर अंकुश नहीं लगा पाने पर भी रेलवे बोर्ड से नाराजगी व्यक्त की है.

सूत्रों से मिली जानकारी भारतीय रेल का परिचालन अनुपात (ओआर) वित्त वर्ष 2017-18 में 98.44 प्रतिशत दर्ज किया गया जो पिछले 10 वर्षो में सबसे खराब है. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट से बात सामने आई है. जंहा रेलवे में इस परिचालन अनुपात (ओआर) का तात्पर्य यह है कि रेलवे ने 100 रूपये कमाने के लिये 98.44 रूपये खर्च किए. रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेल का परिचालन अनुपात वित्त वर्ष 2017-18 में 98.44 प्रतिशत रहने का मुख्य कारण पिछले वर्ष 7.63 प्रतिशत संचालन व्यय की तुलना में उच्च वृद्धि दर का 10.29 प्रतिशत होना है.

वहीं यदि हम बात करें सूत्रों कि तो में सिफारिश की गई है कि रेलवे को आंतरिक राजस्व बढ़ाने के लिए उपाय करने चाहिए ताकि सकल और अतिरिक्त बजटीय संसाधनों पर निर्भरता रोकी जा सके. वहीं इसमें सिफारिश की गई है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान रेल द्वारा वहन किए गए पूंजीगत व्यय में कटौती हुई है. जंहा रेलवे पिछले दो वर्ष में आईबीआर-आईएफ के तहत जुटाए गए धन को खर्च नहीं कर सका. रिपोर्ट में कहा गया है कि रेलवे बाजार से प्राप्त निधियों का पूर्ण रूप से उपयोग करना सुनिश्चित करे.

पश्चिमी यूपी के 22 जिलों में वकील आज रहेंगे हड़ताल पर

जल्द केंद्र सरकार पराली संकट के लिए देगी स्थायी समाधान, किसानों के लिए बनेगी ये नीति

बांड तोड़कर अन्य राज्यों में सेवाएं दे रहे हिमाचल के डॉक्टर, अब राज्य सरकार ने उठाया ये कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -