+

बिहार: 5 दिसंबर से शुरू होगी साढ़े 37 हजार शिक्षकों की निष्ठा ट्रेनिंग

Dec 03 2019 04:49 PM
बिहार: 5 दिसंबर से शुरू होगी साढ़े 37 हजार शिक्षकों की निष्ठा ट्रेनिंग

पटना: बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों के सभी शिक्षकों को ‘नेशनल इनिशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट' यानि निष्ठा प्रशिक्षण देने की कवायद शुरू हो चुकी है। ट्रेनिंग के नोडल बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने NCERT और SCERT के सहयोग से मास्टर ट्रेनर तैयार करने से लेकर शिक्षकों तक के ट्रेनिंग की न केवल कार्ययोजना बना ली है, बल्कि उसको अमली जामा भी पहनाया जाने लगा है। 

उन्होंने कहा कि योजना के तहत गुणवत्ता शिक्षा के लिए 37.5 हजार शिक्षकों का प्रशिक्षण 5 दिसम्बर से शुरू होगा। चार लाख शिक्षकों को यह पांच दिवसीय आवासीय ट्रेनिंग के लिए BEP ने माइक्रो प्लानिंग की है। फिलहाल जिन जिलों के मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण अक्टूबर में हो गया है, वहां पांच राउंड में शिक्षकों की ट्रेनिंग हो चुकी है। जिन 21 जिलों के लिए प्रशिक्षण 28 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक हो चुका है, वहां शिक्षकों के पांच बैच का प्रशिक्षण कार्यक्रम BEP ने जारी कर दिया है।

BEP के SPD ने सभी डीईओ को जिला एवं प्रखंड स्तर पर निष्ठा सेल खोलने का आदेश दिया है। उन्होंने जिलास्तर पर प्रशिक्षण के लिए तीन बड़े हॉल का इंतज़ाम करने और ट्रेनिंग के लिए शिक्षकों की इस प्रकार प्रतिनियुक्ति करने के लिए कहा है, ताकि विद्यालय की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित नहीं हो।

SBI ने जारी किया नया निर्देश, जल्द बंद हो जाएंगे इन ग्राहकों के ATM कार्ड

150 रुपए के करीब पहुंचे प्याज़ के दाम, आम आदमी के हाल बेहाल

आर्थिक हालत सुधारने के लिए बड़े फैसले लेगी मोदी सरकार, वित्त मंत्री ने दिए संकेत