कच्चे तेल की कीमतें पहुंची 7 साल के निचले स्तर पर
कच्चे तेल की कीमतें पहुंची 7 साल के निचले स्तर पर
Share:

नई दिल्ली : क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और इसका ओपेक बैठक में क्रूड उत्पादन नहीं घटाने को माना जा रहा है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि विदेशी बाजार में भी कच्चे तेल की कीमत कम होकर 7 साल के निचले स्तर पर पहुँच गई है. अधिक जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 37.50 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर पर पहुँच गई है जोकि फरवरी 2009 के बाद सबसे निचला स्तर बताया जा रहा है.

वहीँ यह भी देखने को मिला है कि नायमेक्स पर कच्चा तेल 37.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया है. गौरतलब है कि ओपेक की तरफ से उत्पादन को ना घटाए जाने की रणनीति अपने गई है और यह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की एक बड़ी वजह बनती जा रही है.

सूत्रों से यह बात सामने आई है कि ओपेक के कई छोटे उत्पादक देश उत्पादन घटाने को लेकर बड़े उत्पादक देशों पर दबाव बना रहे है लेकिन इस मामले में बड़े देशों का यह मानना है यदि उत्पादन में कटौती होती है इससे कीमतों पर भी प्रभाव पड़ेगा और ये बढ़ने लगेगी. और यदि ऐसा होता है तो कई उत्पादन देशो में कच्चे तेल के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और इससे ओपेक के अंतरगत आने वाले देशों का एक्सपोर्ट मार्केट भी खत्म हो सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -