क्रूड की मांग 12 लाख बैरल प्रतिदिन
क्रूड की मांग 12 लाख बैरल प्रतिदिन
Share:

नई दिल्ली : अप्रैल माह की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि वर्ष 2016 के लिए ओपेक ने अपनी क्रूड की ग्लोबल मांग को कम किया है. बता दे कि इस रिपोर्ट में ओपेक ने वैश्विक आधार पर क्रूड की मांग 12 लाख बैरल प्रतिदिन रहने का अनुमान पेश किया है. जोकि पिछले अनुमान के मुकाबले 50 हजार बैरल कम बना हुआ है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि ओपेक ने क्रूड ओवरसप्लाई को लेकर चिंता भी जताई है.

इस रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए ओपेक ने यह भी कहा है कि वर्ष 2014-15 के दौरान देखने को मिली गिरावट के बाद अब मार्च महीने के दौरान इसकी कीमतों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी नजर आई है. जिसके चलते यह देखने को मिल रहा है कि बाजार का रुख भी सकारात्मक बना हुआ है.

गौरतलब है कि 17 अप्रैल को ओपेक और गैर ओपेक देशों की दोहा में एक बैठक आयोजित की जा रही है. जिसको लेकर यह माना जा रहा है कि यहाँ 75 फीसदी क्रूड एक्सपोर्ट करने वाले देशों के बीच क्रूड प्रोडक्शन घटाने पर सहमति बनने की गारंटी नहीं है. मामले में ही यह बात भी सुनने को मिली है कि ईरान के द्वारा पहले ही प्रोडक्शन को कम किए जाने से मना किया जा चूका है. जबकि साथ ही सऊदी अरब भी तब तक क्रूड प्रोडक्शन में कमी नहीं लाने वाला है जब तक ईरान जैसे देश प्रोडक्शन नहीं कम करते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -