5 घंटे चला गाय का ऑपरेशन, फिर बाहर आई हैरान करने वाली चीज़

Oct 21 2019 08:56 AM
5 घंटे चला गाय का ऑपरेशन, फिर बाहर आई हैरान करने वाली चीज़

चेन्नई:  तमिलनाडु वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (TANUVAS) के सर्जन्स को एक गाय के पेट से कचरा निकालने के लिए पांच घंटे तक मशक्कत करना पड़ी, जिसके बाद गाय के पेट से 52 किलो प्लास्टिक, पिन्स और सुईं निकलीं. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, पेट में इतनी सारी चीजें होने की वजह से गाय को काफी पेट में दर्द होता था. अब मूक जानवर किसी को अपना दर्द बता तो नहीं पाता था, पर दर्द की वजह से वह बार-बार अपने पेट पर लात मारती रहती थी. इतना ही नहीं गाय ने दूध भी देना भी कम कर दिया था.

TANUVAS क्लिनिक के निदेशक एस. बालसुब्रमण्यम ने इस मामले पर बात करते हुए कहा है कि, यह घटना सार्वजनिक रूप से फैलाए जाने वाले प्लास्टिक से जानवरों की जीवन के लिए होने वाले खतरे का एक जीता-जागता उदाहरण है. हमने पहले भी गायों के पेट से प्लास्टिक निकाले हैं, किन्तु इस बार 52 किलो प्लास्टिक निकला है. रिपोर्ट के मुताबिक, पी. मुनीरतनम छह माह पूर्व वेल्लोर से इस गाय को लेकर आए थे. 20 दिन पहले गाय ने एक बच्चे को जन्म दिया था. वह महज तीन लीटर दूध दे रही थी. इसके कुछ दिन बाद गाय को गोबर और पेशाब करने में समस्या होने लगी. 

ऐसा होता देख मुनीरतनम, गाय को स्थानीय पशु चिकित्सक के पास ले गए, जिन्होंने उन्हें सलाह दी कि गाय को TANUVAS में दिखाएं. कई सारे टेस्ट करने के बाद TANUVAS के सर्जन्स ने गाय का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया और फिर सर्जरी के उपरांत गाय के पेट से ढेर सारा कचरा निकाला गया. शुक्रवार को सर्जरी सुबह 11 बजे शुरू हुई थी, जो कि शाम को 4:30 बजे समाप्त हुई.

आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े सारे काम, कल है हड़ताल और फिर दिवाली की छुट्टियां

22 अक्टूबर को हड़ताल की जिद पर अड़े बैंक कर्मचारी, कहा- पुनर्विचार संभव नहीं

चीन की अर्थव्यवस्था भी खा रही गोते, 27 साल के सबसे निम्न स्तर पर पहुंची जीडीपी