गाय के दूध से ठीक हो सकती है सर दर्द की समस्या
गाय के दूध से ठीक हो सकती है सर दर्द की समस्या
Share:

आज के समय में लगातार बढ़ते तनाव के कारन ज़्यादातर लोगो के सर में दर्द की समस्या बनी रहती है. सर दर्द सिर्फ बड़ी उम्र के लोगो में ही नहीं बल्कि आजकल तो ये छोटे छोटे बच्चे में भी देखा जा रहा है.अगरबच्चों सही समय पर सर दर्द की समस्या का इलाज ना किया जाये तो आगे जाकर यही सर दर्द माइग्रेन में बदल जाता है. कई लोग सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर्स इस्तेमाल करते है पर ये दवाये उस समय तो आपका दर्द दूर कर देती है पर अधिक मात्रा में पेन किलर्स के सेवन से आगे जाकर हमारी सेहत से सम्बंधित कई समस्याए सामने आ सकती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपने सर के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-अगर आपके सर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो इसे ठीक करने के लिए थोड़ी सी लौंग को पीसकर इसके पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर उसमे थोड़ा सा नमक मिला दे. अब इस दूध का सेवन करे. ऐसा करने से आपके सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा. 

2-कई लोगो के सर में सिर्फ आधी तरफ ही दर्द होता है. इसे अधकपारी भी कहा जाता है.ऐसा  होने पर जिस तरफ आपको दर्द हो रहा है उसके दूसरी तरफ के कान में शहद की कुछ बूंदो को डालें.ऐसा करने से आपके सर दर्द में आराम मिल जायेगा. 

3-सिर में तेज दर्द होने पर एक गिलास गाय का गर्म दूध पिएं. इसे पीने से आपके सर का दर्द तुरंत ठीक हो जायेगा. 

4-खीरे की स्लाइस को भी सिर पर रगड़ने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है . 

5-लहसुन के इस्तेमाल से आप अपने सर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर निचोड़कर उसका रस निकाल ले .अब इस जूस का सेवन करे. ऐसा करने से आपको सर दर्द की समस्या से आराम मिलेगा।

 

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद

मैदे का अधिक सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन

अब बारिश के मौसम में भी रखे अपने पेट को स्वस्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -