वैक्सीन की तीसरी डोज लोगों की सुरक्षा में होगा महत्वपूर्ण: स्वास्थ्य विशेषज्ञ
वैक्सीन की तीसरी डोज लोगों की सुरक्षा में होगा महत्वपूर्ण: स्वास्थ्य विशेषज्ञ
Share:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सोमवार को कहा कि लोगों को सुरक्षा देने के लिए तीसरा बूस्टर वैक्सीन या एक वार्षिक टीका महत्वपूर्ण हो सकता है। कोरोनोवायरस उत्परिवर्तन कर रहा है, नए संस्करण पैदा कर रहा है और दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। हालांकि उपलब्ध टीके इन नए वेरिएंट्स के खिलाफ किला धारण करने में सक्षम हो सकते हैं, यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि हमारी प्रतिरक्षा कितने समय तक चलेगी। हाल ही में, फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा कि लोगों को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के पहले दो खुराक प्राप्त करने के 12 महीनों के भीतर कोरोनावायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक की आवश्यकता होती है।

वेरिएंट "एक प्रमुख भूमिका निभाएगा" नियमित रूप से लोगों को अपने कोविड इम्युनिटी को समय पर ऊपर जाने की आवश्यकता होगी - इसी तरह फ्लू के टीके कैसे अपडेट किए जाते हैं और वर्ष पर फिर से प्रशासित किए जाते हैं। वर्तमान में, सभी टीकों को इंट्रामस्क्युलर मार्ग के माध्यम से दो-खुराक की आवश्यकता होती है, दो, तीन, या चार सप्ताह के अलावा। हालांकि, एक तीसरा बूस्टर वैक्सीन या अन्य फ्लू शॉट्स की तरह एक वार्षिक वैक्सीन खुराक सामान्य हो सकती है और प्रतिरक्षा को लंबे समय तक चलने में मदद कर सकती है। "प्रशासित टीकों के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के स्थायित्व पर अध्ययन वर्तमान में चल रहे हैं।

जंहा इस बात की संभावना है कि हमारी प्रतिरक्षा समय के साथ खराब हो सकती है और चिंता के वायरस वेरिएंट के उद्भव में बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, एक उच्च है। बूस्टर खुराक की संभावना, "डॉ. वीना पी. मेनन, पीएचडी, संकाय-प्रभारी, क्लिनिकल वायरोलॉजी प्रयोगशाला, अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, कोच्चि, ने कहा। मेनन ने कहा- "WHO के अनुसार वर्तमान में सभी स्वीकृत टीके नए वेरिएंट के खिलाफ कम से कम कुछ सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि प्रतिरक्षा के दोनों हथियारों में व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया द्वारा मध्यस्थता की जाती है।

हर दिन वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आ रही गिरावट, कारण सिर्फ एक...

इंडियन आइडल 12 में होगा बड़ा बदलाव, जज नहीं बल्कि इनके हाथों में होगी सिंगर्स की किस्मत

ICSE Exam 2021: बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं वालों के लिए बाद में होगा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -