कोविड वेलफेयर: ईपीएफओ, ईएसआईसी योजनाओं के तहत श्रम मंत्रालय को हुआ अतिरिक्त लाभ
कोविड वेलफेयर: ईपीएफओ, ईएसआईसी योजनाओं के तहत श्रम मंत्रालय को हुआ अतिरिक्त लाभ
Share:

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने रविवार को कोविड -19 महामारी के बीच ईपीएफओ और ईएसआईसी द्वारा संचालित सामाजिक प्रतिभूति योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों के लिए अतिरिक्त लाभ की घोषणा की। इन लाभों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के बीमित व्यक्तियों के आश्रितों के लिए पेंशन शामिल है, जिनकी मृत्यु कोविड -19 के कारण हुई और समूह बीमा योजना कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (ईडीएलआई) के तहत कर्मचारियों द्वारा संचालित अधिकतम बीमा राशि में वृद्धि की जाएगी।

भविष्य निधि संगठन (EPFO) को 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये। वर्तमान में, ईएसआईसी के तहत बीमित व्यक्तियों (आईपी) के लिए, मृत्यु या रोजगार की चोट के कारण आईपी की अक्षमता के बाद, कार्यकर्ता द्वारा प्राप्त औसत दैनिक वेतन के 90 प्रतिशत के बराबर पेंशन जीवन भर के लिए पति या पत्नी और विधवा मां को उपलब्ध है। और बच्चों के लिए जब तक वे 25 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेते। महिला बच्चे के लिए, लाभ उसकी शादी तक उपलब्ध है।

ईएसआईसी योजना के तहत आईपी के परिवारों का समर्थन करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि, आईपी के सभी आश्रित परिवार के सदस्य जो ईएसआईसी के ऑनलाइन पोर्टल में कोविड रोग के निदान और बीमारी के कारण बाद में मृत्यु से पहले पंजीकृत हैं, उन्हें दो शर्तों के अधीन, रोजगार की चोट के परिणामस्वरूप मरने वाले बीमित व्यक्तियों के आश्रितों द्वारा प्राप्त समान लाभ और समान पैमाने पर प्राप्त करने के हकदार होंगे।

जो बिडेन ने किया वित्त वर्ष 22 के लिए 6 ट्रिलियन बजट का खुलासा

लॉकडाउन के कारण बढ़ी सरकार की मुश्किलें, मौजूदा वित्त वर्ष में 55 प्रतिशत बढ़ा उधार

'10 करोड़ डेयरी किसानों को आजीविका कौन देगा ?', PETA के सुझावों पर भड़के 'अमूल' के MD

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -