व्हाट्सएप पर चंद सेकेण्ड में मिलेगा कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, जानिए कैसे?
व्हाट्सएप पर चंद सेकेण्ड में मिलेगा कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, जानिए कैसे?
Share:

कोरोना संक्रमण का कहर अब काफी हद तक सीमित हो गया है। लेकिन इस बीच तीसरी लहर का डर लोगों को सता रहा है। तीसरी लहर कई राज्यों में तो आ भी चुकी है। महाराष्ट्र और केरल में अब भी कोरोना संक्रमण लोगों की जान ले रहा है। ऐसे में इससे बचने का एकमात्र तरीका वैक्सीनेशन है। लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन के लिए कहा जा रहा है ताकि वह कोरोना संक्रमण से बच सके। वहीँ कई राज्यों में वैक्सीनेशन करवाने के बाद सर्टिफिकेट के लिए मारा-मारी हो रही है। अब ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। जी दरअसल अब आप आसानी से कुछ ही देर में अपने व्हाट्सएप पर कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट पा सकते हैं। इसके लिए आसान से तीन स्टेप हैं जिन्हे आपको पूरा करना होगा। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि व्हाट्सएप पर मिले कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आप सेव भी कर सकते हैं।

क्या है ट्वीट- सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर 91 9013151515 को सेव करें। उसके बाद व्हाट्सएप चैट खोलकर covid certificate टाइप करें। अब इसके बाद ओटीपी को कंफर्म करें।

जानिए विस्तार में- सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 91 9013151515 को सेव करना है (यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी है कि वैक्सीन लेते समय आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज कराया था उसी पर इस नंबर को सेव करना होगा।) अब इस नंबर को सेव करने के बाद अपना व्हाट्सएप खोलें। इसके बाद चैट बॉक्स में जाए और covid certificate टाइप करें। यह टाइप करने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का एक ओटीपी मिलेगा। अब आप इस ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉक्स में ही टाइप करें और सेंड कर दें। इस दौरान यह ध्यान रखे कि जो ओटीपी आपको मिलेगा उसकी समय-सीमा केवल 30 सेंकेड ही रहेगी। ऐसे ही अगर आपको अपने परिवार के अन्य सदस्यों के वैक्सीनेशन के समय भी एक ही नंबर दिया है तो ओटीपी दर्ज करने के बाद उन सभी सदस्यों के वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। आप इस तरह से कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सेव भी कर सकते हैं।

पूर्व ईरानी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अलीरेज़ा ज़कानी तेहरान मेयर किए गए नियुक्त

Twitter के विरोध में 'कांग्रेस' ने खोला मोर्चा, जानिए सोशल मीडिया पर क्यों ट्रेंड हो रहा 'मैं भी राहुल' ?

16 अगस्त से से शुरू होगा डिजिथॉन साइबर सुरक्षा का परिक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -