कोरोना के नए मरीजों में दिखाई दे रहे ये 3 बदलाव, पहले से हैं बिलकुल अलग
कोरोना के नए मरीजों में दिखाई दे रहे ये 3 बदलाव, पहले से हैं बिलकुल अलग
Share:

देश में एक बार फिर कोरोना के मरीजों में उछाल देखा जा रहा है। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 5223 नए संक्रमित सामने आए हैं। इसी के साथ विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ सकती है। हालाँकि इस बार सबसे खास बात है कि कोरोना के नए मरीजों में पहले के मुकाबले कुछ नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं। केवल यही नहीं बल्कि कोरोना से रिकवर होने को लेकर भी बदलाव देखा जा रहा है। जी दरअसल स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा और संभावना है कि यह खत्‍म न भी हो, वहीं यह समय के साथ-साथ अपने लक्षणों, स्‍वरूप और तरीकों में बदलाव कर रहा है। आप सभी को बता दें कि कोरोना वायरस ऐसी बीमारी रहा है जिससे संक्रमित होने के बाद शरीर के लगभग सभी अंगों पर असर पड़ा है। जी हाँ और पोस्‍ट कोविड इफैक्‍ट में देखा गया है कि कोरोना ने हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाया है।

डॉक्टर्स का कहना है कि अभी भी कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं लेकिन उनमें कुछ लक्षणों में बदलाव देखा गया है। इसी के साथ कोरोना के नए मरीजों पर बारीकी से नजर रखने के बाद 3 प्रमुख बदलाव देखे जा रहे हैं। जी हाँ और इनमें पहला बदलाव कोरोना के इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड यानि इसके संक्रमण पैदा होने की अवधि से संबंधित है। वहीं दूसरा बदलाव कोरोना वायरस से संक्रमित हुए मरीज के पूरी तरह ठीक होने को लेकर है और तीसरा बदलाव जो कि सभी में नहीं लेकिन कुछ मरीजों में देखा जा रहा है वह है गले में दर्द और इस दर्द का तकलीफ देह होना। जी हाँ, वहीं असिम्‍टोमैटिक लक्षणों वाले मरीजों में चूंकि लक्षण ही नहीं होते तो किसी भी प्रकार का बदलाव कम दिखाई देता है या बिल्‍कुल भी दिखाई नहीं देता है।

डॉक्टर्स का कहना है नए मरीजों में पहला बदलाव इसके इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड को लेकर देखने को मिल रहा है। इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड यानि कि कोरोना संक्रमित या वायरस के संपर्क में आने के कितने दिन बाद दूसरा व्‍यक्ति इससे संक्रमित हो रहा है। पहले देखा गया था अगर कोई व्‍यक्ति वायरस के संपर्क में आया है तो उसमें 5-7 दिन के अंदर कोरोना के लक्षण दिखाई दे जाते थे लेकिन अब इसकी अवधि कुछ बढ़ी हुई है और अब संपर्क में आने के 8-10 दिन के बाद नए लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है। वहीं पहले कोरोना वायरस की चपेट में आने के दौरान मरीज 14 दिन में ठीक हो जाता था और कई बार गंभीर मरीजों में यह अवधि 14-21 दिन भी रही।

हालाँकि अब जबकि कोरोना का संक्रमण काफी हल्‍का है या असिम्‍टोमैटिक है लेकिन मरीजों में करीब 1 महीने तक कमजोरी या दर्द आदि देखा जा रहा है। इसलिए ऐसा अनुमान है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद मरीजों को परेशानी तो कम हो रही है लेकिन थकान, दर्द जैसे लक्षण करीब एक महीने तक चल रहे हैं। इसी के साथ कोरोना के नए मरीजों में गले में दर्द की शिकायत भी मिल रही है।

भारत में फिर डराने लगा कोरोना, आज 7 हजार से ज्यादा नए केस, जानिए कितनी हुई मौतें

एक बार फिर बढ़ाए कोरोना संक्रमण का खतरा, इन राज्यों में हालात हो रहे बेकाबू

सर्वाधिक कोरोना वैक्सीन लगाने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी, CM योगी ने Koo पर जताई ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -