AIIMS में आज से COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल, आप भी करा सकते हैं पंजीकरण
AIIMS में आज से COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल, आप भी करा सकते हैं पंजीकरण
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) में आज से कोरोना वैक्सीन COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल आरंभ होने वाला है. ह्यूमन ट्रायल के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है. कोवाक्सिन के इंसानों पर पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दिल्ली स्थित एम्स सहित 12 संस्थानों को चिन्हित किया है.

प्रथम चरण में वैक्सीन का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा, जिनमें एम्स से अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकते हैं. बता दें कि शनिवार को आचार समिति ने कोरोना वायरस के स्वदेश विकसित टीके कोवाक्सिन के मानव पर परीक्षण की इजाजत दे दी है. AIIMS में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसीन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें कोई दूसरी बीमारी नहीं हैं और जो पहले भी कोरोना से पीड़ित नहीं रहे हैं. 

इसके अलावा 18 वर्ष से अधिकतम 55 वर्ष के मध्य की उम्र वाले लोगों को ही ट्रायल के लिए चुना जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि कुछ लोग इस टेस्ट के लिए पहले ही पंजीकरण करवा चुके हैं. अब सेहत की जांच के बाद ही वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा.  आपको बता दें कि परीक्षण में शामिल होने के इच्छुक लोग एम्स की वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ज्वेलर्स ने आपदा को अवसर में बदला, ऑनलाइन माध्यम से जमकर बेच रहे सोना

कोरोना काल में भविष्य का डर ! इस पेंशन स्कीम से जुड़े 1.03 लाख नए सदस्य

फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी ने पकड़ी रफ़्तार, जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -