ज्वेलर्स ने आपदा को अवसर में बदला, ऑनलाइन माध्यम से जमकर बेच रहे सोना

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच एक सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने-चांदी की डिमांड में लगातार इजाफा हो रहा है. किन्तु लॉकडाउन के चलते ज्वेलर्स स्टोर्स पर लोग कम आ रहे हैं. ऐसे में अब ज्वेलर्स अपने स्टोर को ऑनलाइन स्टोर में तब्दील कर रहे हैं. ग्राहकों को ऑनलाइन सोना खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. बड़े ज्वैलर्स इसे एक अवसर के रूप में ले रहे हैं.

वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल (WGC) की तरफ से जारी 'ऑनलाइन गोल्ड मार्केट इन इंडिया' में कहा गया है कि कोरोना वायरस परंपरागत ज्‍वैलरी रिटेल मॉडल को बदला है. इसके कारण कंज्यूमर्स के एक वर्ग में ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से गोल्ड खरीदने का रुझान बढ़ा है. हालांकि गोल्ड ज्वैलरी की ऑनलाइन खरीद में कई प्रकार की बाधाएं हैं. इसमें उत्पाद को छूकर देखने की इच्छा, वापसी की पॉलिसी इत्‍यादि शामिल हैं. 

ऑनलाइन सोने के आभूषणों की खरीद की एवरेज कीमत 25,000-30,000 रुपये है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के एमडी सोम सुंदरम पीआर ने कहा है कि हालांकि, भारत में ऑनलाइन गोल्ड का मार्किट 1-2 फीसदी है. लेकिन इसे डिजिटल कारोबारियों और बड़े आभूषण विक्रेताओं, दोनों ओर से काफी बढ़ावा मिल रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्षय तृतीया और धनतेरस जैसे त्योहारों पर ऑनलाइन गोल्ड की अच्छी बिक्री दर्ज की गई है.

कोरोना काल में भविष्य का डर ! इस पेंशन स्कीम से जुड़े 1.03 लाख नए सदस्य

फीकी पड़ी सोने की चमक, चांदी ने पकड़ी रफ़्तार, जानें आज के भाव

डीजल की कीमत में फिर लगी आग, लगातार 19वें दिन स्थिर पेट्रोल के दाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -