एस्ट्राजेनेका ने सितंबर तक यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को 50 मिलियन वैक्सीन खुराक देने की कही बात

ब्रसेल्स: ब्रसेल्स की एक अदालत ने एस्ट्राजेनेका को सितंबर तक यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों को कोरोना टीकों की अतिरिक्त 50 मिलियन खुराक देने या जुर्माना में अधिकतम 500 मिलियन यूरो (593 मिलियन डॉलर) का सामना करने का आदेश दिया है। यूरोपीय आयोग द्वारा दायर एक कानूनी मामले पर एक फैसले में, ब्रुसेल्स के कोर्ट ऑफ फर्स्ट इंस्टेंस ने शुक्रवार को फार्मा दिग्गज को 26 जुलाई तक 15 मिलियन खुराक, 23 अगस्त तक 20 मिलियन और 27 सितंबर तक 15 मिलियन खुराक की आपूर्ति करने का आदेश दिया। 

वही एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मूल सौदे के हिस्से के रूप में इसने 30.2 मिलियन खुराक की आपूर्ति की थी। समय सीमा का पालन न करने की स्थिति में, एस्ट्राजेनेका को वितरित नहीं की गई प्रति खुराक 10 यूरो का जुर्माना देना होगा। यूरोपीय आयोग ने एक बयान में कहा कि अदालत का फैसला इस तथ्य पर आधारित है कि एस्ट्राजेनेका ने यूरोपीय संघ के साथ अपने संविदात्मक दायित्वों का "गंभीर उल्लंघन" किया है। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि यूरोपीय संघ का टीकाकरण कार्यक्रम एक ठोस कानूनी आधार पर बनाया गया था। 

वही यह निर्णय आयोग की स्थिति की पुष्टि करता है: एस्ट्राजेनेका अनुबंध में किए गए प्रतिबद्धताओं पर खरा नहीं उतरा। यह देखना अच्छा है कि एक स्वतंत्र न्यायाधीश इसकी पुष्टि करता है, उसने शुक्रवार देर रात जारी एक बयान में कहा। हालांकि, यहां तक कि फार्मा कंपनी ने भी जीत का दावा किया, यह कहते हुए कि उसे जितनी खुराक की आपूर्ति करने का आदेश दिया गया था, वह जून 2021 के अंत तक संचयी रूप से 120 मिलियन वैक्सीन खुराक से कम थी, और सितंबर 2021 के अंत तक कुल 300 मिलियन खुराक का अनुरोध किया गया था। 

वर्ल्ड बैंक से 21 करोड़ डॉलर का कर्ज लेगी पंजाब सरकार, कैबिनेट में हुआ फैसला

दोगुनी तेजी से गर्म हो रही पृथ्वी, ग्लोबल वार्मिंग को लेकर NASA ने दी बड़ी चेतावनी

न्यूयॉर्क में कोरोना के नए वेरिएंट में 6.7 प्रतिशत केस डेल्टा वैरिएंट वाले, स्वास्थ्य विभाग रख रहा कड़ी नजर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -