भगत सिंह को निर्दोष साबित करने को लेकर कोर्ट में सुनवाई आज
भगत सिंह को निर्दोष साबित करने को लेकर कोर्ट में सुनवाई आज
Share:

लाहौर : स्वाधीनता संग्राम में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले महान क्रांतिकारी शहीद - ए - आजम भगत सिंह को लेकर पाकिस्तान के न्यायालय में सुनवाई की जा रही है। दरअसल ब्रिटिश अधिकारी जेपी सौंडर्स की हत्या के दोषी माने गए स्वाधीनता संग्राम सेनानी शहीद-ए-आजम भगत सिंह को निर्दोष सिद्ध करने के लिए पाकिस्तान के न्यायालय मे बुधवार से सुनवाई की जाएगी। पाकिस्तान के न्यायालय में याचिका दायर करते हुए भगत सिंह को फांसी दिए जाने का विरोध किया गया और कहा गया कि वे स्वाधीनता संग्राम सेनानी थे। 85 वर्ष बाद पाकिस्तान के न्यायालय में याचिका दायर की गई।

लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति इजाजुल एहसन द्वारा न्यायमूर्ति खालिद महमूद द्वारा खंडपीठ बनाई गई। इस खंडपीठ की अध्यक्षता भी खालिद महमूद ने की। न्यायालय द्वारा मंगलवार से प्रकरण की सुनवाई की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मामले का फैसला मई के अंत तक आ सकता है।

दरअसल भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन के अध्यक्ष अभिभाषक इम्तियाज राशिद कुरैशी द्वारा लाहौर उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी। वाद दायर करते हुए फाउंडेशन के अध्यक्ष कुरैशी ने कहा कि भगत सिंह स्वाधीनता संग्राम सेनानी थे। भगत सिंह ने अखंड भारत की स्वाधीनता के लिए संघर्ष किया।

न्यायालय द्वारा यह भी कहा गया कि भगत सिंह को श्रद्धांजलि देने वालों में पाकिस्तान के संस्थापक और प्रथम प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना भी शामिल थे। भगत सिंह स्वाधीनता संग्राम सेनानी हैं और उन्हें अंग्रेजी राज के विरूद्ध होने वाले विद्रोह को लेकर 23 मार्च 1931 को फांसी की सज़ा दी गई थी लेकिन फाउंडेशन का कहना है कि वे निर्दोष थे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -