उत्तराखंड में क्वारंटीन के दौरान दिल्ली से लौटी वृद्धा की हुई मौत

उत्तराखंड के कोटद्वार में रिखणीखाल विकासखंड के एक गांव में दिल्ली से लौटी एक बुजुर्ग महिला की क्वारंटीन के दौरान मौत हो गई। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।जानकारी के अनुसार, 77 वर्षीय महिला दिल्ली के बुराड़ी से परिवार के साथ कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड आई थी। दिल्ली से आने के कारण महिला को जूनियर हाईस्कूल में बने वार्ड में क्वारंटीन किया गया था। बताया जा रहा है कि शनिवार देर शाम तक महिला बिल्कुल ठीक थी।राजस्व निरीक्षक शंभू प्रसाद ममगाईं ने बताया कि का पहले से अस्थमा बीमारी का उपचार चल रहा था। डॉक्टरों की ओर से उन्हें चढ़ाई चढ़ने से मना किया गया था। उन्हें चढ़ाई चढ़ने में भी दिक्कत महसूस हो रही थी। 

शनिवार शाम पांच बजे अचानक उनकी तबियत बिगड़ी और इसके बाद उन्होंने दम तोड़ दिया। ग्राम प्रधान मनोज रावत ने तत्काल इसकी सूचना नोडल अधिकारी/बीडीओ को दी।रविवार को स्वास्थ्य विभाग और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची। प्रभारी चिकित्साधिकारी रिखणीखाल डॉ. राशिद खान ने बताया कि अस्थमा का अटैक पड़ने से उनकी मौत हो गई। परिजनों के पोस्टमार्टम नहीं कराने के आग्रह पर उनका शव परिजनों का सौंप दिया गया है। तहसीलदार सोहन सिंह असवाल ने बताया कि दिल्ली से कोटद्वार आते वक्त कोटद्वार में सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई थी, जिसमें सभी का स्वास्थ्य सामान्य था।

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई सैंपलिंग
उत्तराखंड में बाहरी राज्यों से लौट रहे प्रवासियों के कारण अब विभाग ने सैंपलिंग बढ़ा दी है। अभी तक प्रदेश के चारों सरकारी लैब में व्यक्तिगत सैंपल की जांच की जा रही है।अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च को मिला था। शुरूआत में प्रदेश में लैब की सुविधा न होने के कारण एक सप्ताह में पूरे प्रदेश से मात्र 110 सैंपल की जांच हुई थी। वर्तमान में प्रदेश में एम्स ऋषिकेश के अलावा तीन मेडिकल कॉलेज दूनए हल्द्वानी और श्रीनगर में कोरोना सैंपल जांच की सुविधा है।लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद बाहरी राज्यों से हजारों की संख्या में प्रवासियों के लौटने से संक्रमण के मामले भी बढ़ गए हैं।  कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सैंपलिंग बढ़ाई गई है। पूरे प्रदेश से प्रतिदिन एक हजार सैंपल होने पर लैब स्वयं ही पूलिंग सैंपल टेस्टिंग करेंगे।

जम्मू कश्मीर: डोडा एनकाउंटर में हिज्बुल के दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में घिरे आतंकी, सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर जारी

Tata : कंपनी अपनी कारों पर दे रही सुनहरा मौका, जल्द उठाए डिस्काउंट का फायदा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -