Coronavirus की जांच के लिए देशभर यहाँ बने है लैंब
Coronavirus की जांच के लिए देशभर यहाँ बने है लैंब
Share:

देशभर में कोरोना वायरस के 32 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही इसे वायरस से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर में सैंपल टेस्ट करने के लिए 52 लैंब बनाए गए हैं, हालाँकि 57 लैब सैंपल इकट्ठा करने के लिए बनाए हैं। इससे रोगी के पहचान और उसके उपचार में काफी मदद मिल सकती है । वहीं देश में 29,000 लोगों को निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा एक अधिकारी ने कहा कि भारत में संदिग्ध मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग (ICMR) ने  52 लैंब स्थापित किए हैं। वहीं 6 मार्च तक नेटवर्क द्वारा 3,404 व्यक्तियों के कुल 4,058 नमूनों का परीक्षण किया गया है।इसके साथ ही  इसमें वुहान, चीन से निकाले गए 654 व्यक्तियों के 1,308 नमूनों का परीक्षण मौजूद हैं। वहीं इन लोगों को आइटीबीपी के मानेसर कैंप में रखा गया है। वहीं इनका 14 दिनों में दो बार परीक्षण किया गया है। वहीं 27 फरवरी को जापान के डायमंड प्रिंसेस क्रूज और वुहान से 236 लोगों को निकाला गया था।वहीं  इनका एक बार परीक्षण हो गया है और 14 वें दिन एक बार फिर इनका परीक्षण होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को मास्क के लिए अधिक दाम वसूलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। कोरोना वायरस के प्रकोप पर एक समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने राज्य सरकारों से इसे लेकर बातचीत की।

आइए जानते हैं ये लैब कहां हैं-
आंध्र प्रदेश- तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, विशाखापत्तनम में आंध्र मेडिकल कॉलेज और जीएमसी अनंतपुर में लैब्स को चालू कर दिया गया है।असम- गुवाहाटी में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़ में लैब सक्रिय हो गया है।बिहार- पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में लैब बनाया गया है।चंडीगढ़- पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च को लैब बनाया गया है। छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ एम्स को कोरोना वायरस का परीक्षण का लैब बनाया गया है।दिल्ली- परीक्षण की सुविधा एम्स और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) में उपलब्ध कराई गई है।गुजरात- अहमदाबाद में बीजे मेडिकल कॉलेज और जामनगर में एम.पी.शाह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में परीक्षण की सुविधाएं उपलब्ध हैं। हरियाणा- रोहतक में पंडित बीडी शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और सोनीपत में बीपीएस गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में परीक्षण की सुविधाएं उपलब्ध हैं।हिमाचल प्रदेश- शिमला में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज कांगरा में परीक्षण की सुविधाएं उपलब्ध हैं।जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और जम्मू में गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में परीक्षण की सुविधाएं उपल्ब्ध हैं। 

कर्नाटक- बैंगलुरू में बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी फील्ड यूनिट, मैसूर में मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मैसूर, हसन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और शिमोगा में शिमोगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में परीक्षण की सुविधाएं उपल्ब्ध हैं। केरल- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी फील्ड यूनिट, तिरुवनंतपुरम में गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज और कोझीकोड में गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में परीक्षण की सुविधाएं उपल्ब्ध हैं। मध्य प्रदेश- भोपाल में एम्स और जबलपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ (NIRTH)में परीक्षण की सुविधाएं उपल्ब्ध हैं। राजस्थान- जयपुर में सवाई मान सिंह और जोधपुर में डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज, झालावाड़ में झालावाड़ मेडिकल कॉलेज और बीकानेर में एसपी मेडिकल कॉलेज में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। तेलंगाना- सिकंदराबाद में गांधी मेडिकल कॉलेज में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। उत्तर प्रदेश- लखनऊ में किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में  इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और अलीगढ़ में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज  में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। उत्तराखंड- हल्द्वानी का गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। पश्चिम बंगाल- कोलकाता में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिजीज में परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

कैलाश विजयवर्गीय का तंज, कहा- दिग्गी राजा समेत नहीं पा रहे कांग्रेस का फैला हुआ रायता

सऊदी अरब में तख्तापलट की कोशिश, हिरासत में लिए गए तीन शहजादे

झारखंड: ढुल्लू महतो को मिली राहत, इस याचिका को कोर्ट ने किया स्वीकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -