WHO : क्या हवा से फैल रहा कोरोना वायरस ? जानें सच

भारत के अलवा सारा विश्व कोरोना वायरस का शिकार बनता चला जा रहा है. ऐसे में सोशल डिस्टैंसिंग करने को कहा जा रहा है, जिसके चलते लॉकडाउन भी किया गया है. जागरुकता भी फैलाई जा रही है, लेकिन साथ ही कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं. एक ऐसी ही अफवाह ये है कि कोरोना वायरस हवा से फैलता है, जिसका विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खंडन किया है.

लॉकडाउन: काम पर जा रहे सफाईकर्मी को पुलिस ने पीटा, काटा 1000 रुपए का चालान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) ने साफ किया है कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है. उसने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता, क्योंकि यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है. ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं. थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं. वह बहुत जल्द ही जमीन पर गिर जाते हैं.

लॉक डाउन: गरीबों को ढूंढकर उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाओ, अधिकारीयों को सीएम योगी का सख्त आदेश

इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य ने वि​स्तरित जानकारी में कहा कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में खड़ा होता है तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है. अगर किसी सतह पर किसी संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छूकर अपनी आंख, नाक या मुंह को छू ले तो भी ये वायरस उसके हाथ के जरिए शरीर में जा सकता है. ऐसे में हाथ लगातार धोते रहना जरूरी है.

Naagin 4 के सेट पर किसका नाम सुनते ही भड़के थे विजयेंद्र कुमारिया

VIDEO: भोपाल की सड़कों पर निकले सीएम शिवराज, कोरोना वारियर्स को किया नमन

बाहर से बिहार में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग आज से शुरू , जांच के बाद ही जा सकेंगे घर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -