कोरोना के कारण 5 करोड़ लोग होंगे बेरोजगार, टूरिज्म सेक्टर में 25 फीसद बुकिंग कैंसिल
कोरोना के कारण 5 करोड़ लोग होंगे बेरोजगार, टूरिज्म सेक्टर में 25 फीसद बुकिंग कैंसिल
Share:

वाशिंगटन: कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के कई शहरों में लॉकडाउन किया जा रहा है. आवागमन रोक दिया गया है. कई शहरों में तो हवाई अड्डे भी बंद है. लोगों का आना-जाना बंद तक़रीबन बंद है. कई लोग संक्रमण की डर के कारण बाहर नहीं निकल रहे हैं. सेमिनार, अंतरराष्ट्रीय इवेंट्स, खेल आयोजन, बैठके सब कुछ कैंसिल किए जा चुके हैं. किन्तु इससे सबसे अधिक नुकसान यदि किसी को होगा तो वो है पर्यटन उद्योग यानी टूरिज्म इंडस्ट्री. 

पर्यटन उद्योग में कोरोना वायरस के कारण 5 करोड़ लोगों का रोजगार खत्म हो सकता है. वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (WTTC) इंडस्ट्री ग्रुप ने इस संबंध में जानकारी दी है. ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स ने इस ग्रुप के हवाले से बताया है कि सैकड़ों विमान ग्राउंडेड हैं. दर्जनों क्रूज शिप खड़े हुआ हैं. WTTC की मैनेजिंग डायरेक्टर वर्जिनिया मेसिना ने जानकारी देते हुए बताया है कि 2020 में पर्यटन से संबंधित 25% बुकिंग्स कैंसिल की जा चुकी हैं. ऐसे में टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है. 

कई टूर एंड ट्रैवल कंपनियां इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएंगी. वो अधिक दिन तक लॉकडाउन में जीवित नहीं रह पाएंगी. WTTC के मुताबिक, इस बीमारी के कारण दुनियाभर में पर्यटन सेक्टर में कार्य कर रहे 16 फीसदी लोगों की नौकरी जाएगी. यानी कोरोना वायरस से लगभग 5 करोड़ लोगों के रोजगार पर खतरा है.

कोरोना पर लगेगी लगाम, अमेरिका में आज से शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

कोरोना वायरस का डर, ब्रिटेन की महारानी ने छोड़ा अपना घर

उत्तर कोरिया में मिला कोरोना वायरस का पहला मरीज, किम जोंग ने जारी किया खौफनाक आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -