विघ्नहर्ता के उत्सव में भी 'कोरोना' ने डाला विघ्न, मुंबई में गणेशोत्सव पर संशय
विघ्नहर्ता के उत्सव में भी 'कोरोना' ने डाला विघ्न, मुंबई में गणेशोत्सव पर संशय
Share:

मुंबई: कोरोना के कारण विघ्नहर्ता श्री गणेश के उत्सव में भी विघ्न पड़ता दिखाई दे रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते भीड़भाड़ पर पहले ही पाबन्दी है, इसलिए अधिकतर बड़े गणेश मंडलों ने इस बार छोटे पैमाने पर ही गणेश उत्सव का आयोजन करने का फैसला लिया है. मुंबई के सबसे पुराने गणेश मंडलों में शुमार है, गणेश गली के मुंबईचा राजा मंडल. इस मंडल के गणपति विशाल प्रतिमा और पंडाल की भव्य साज-सज्जा के लिए मशहूर हैं. किन्तु इस बार मंडल ने पहले ही कह दिया है आयोजन छोटे स्तर पर होगा. 

मुंबईचा राजा मंडल के सेक्रेटरी स्वप्निल परब बताते हैं, 'प्रशासन के निर्देशों को देखते हुए हमने इस बार गणेशोत्सव सादगी से मनाने का फैसला किया है. प्रतिमा की ऊंचाई केवल चार फुट रखी जाएगी और इसका विसर्जन भी समंदर की जगह कृत्रिम तालाब में किया जाएगा. 'मुंबई के सबसे रईस गणपति मंडल GSB ने तो कोरोना के चलते फरवरी 2021 तक गणेश उत्सव के आयोजन को ही रद्द कर दिया है. बाकी मंडल भी या तो मनाएंगे ही नहीं या फिर बहुत ही सादगी के साथ छोटे स्तर पर मनाएंगे. 

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, डिप्टी सीएम अजित पवार और गृहमंत्री अनिल देशमुख के साथ गणेश मंडलों के प्रतिनिधियों की हाल ही में एक मीटिंग हुई थी. इसमें सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था कि गणेशोत्सव महाराष्ट्र की परंपरा और संस्कृति है इसलिए ये नहीं टूटेगी, किन्तु कोरोना के कारण इसे सादगी से मनाया जाए. इसका मतलब ये है कि प्रति वर्ष की तरह इस साल विशाल और भव्य प्रतिमाएं नहीं होगी. विसर्जन जुलूस में भीड़ नहीं होगी. नाच, गाना वगैरह नहीं होगा. साथ ही पंडालों में भी सीमित तादाद में लोग रहेंगे. 

आसान होगा हवाई सफर ! Air India करने जा रही है ये काम

आतंकीयों का सेना ने जंगल में किया पीछा, हेलीकॉप्टर और ड्रोन की मदद से की तलाशी

कोरोना की चपेट में आए पुजारी, मंदिर को किया गया सील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -