अब तक नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन तो हो जाएं सावधान, आपके घर क्रास का निशान लगाएगी सरकार
अब तक नहीं लगवाई कोरोना वैक्सीन तो हो जाएं सावधान, आपके घर क्रास का निशान लगाएगी सरकार
Share:

लखनऊ: कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सभी को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए अब तक सरकार कई तरह के कार्य कर चुकी है। अब इन सभी के बीच एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल कोरोनारोधी टीका नहीं लगवाने वाले लोगों के घर पर अब क्रॉस का निशान लगेगा। जी हाँ, आने वाले सोमवार से स्वास्थ्य विभाग घर-घर टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहा है। ऐसे में इस दौरान टीका लगवाने वाले और नहीं लगवाने वाले दोनों चिह्नित होंगे। ऐसे में जिन घरों में भी क्रॉस का निशान दिखेगा, उस घर के सभी वयस्क सदस्यों को टीका लगाया जाएगा।

आप सभी को बता दें कि ऐसे घरों को पहचानने की जिम्मेदारी आशा कार्यकत्रियों को दी गई है। इस अभियान के दौरान एएनएम घरों में जाकर टीका लगाएंगी और जहां कोई नहीं मिलेगा, उस घर के बाहर निशान लगा दिया जाएगा। इस बारे में आशाओं से यह भी कहा गया है कि जिस घर में कोई एक सदस्य भी टीका लगवाने से रह गया हो, तो वहां निशान लगा दें। आप सभी को बता दें कि इस दौरान जिस घर में लोगों ने पहली डोज लगवा ली है, वहां निशान नहीं लगेगा, बल्कि उनकी डोज अंकित की जाएगी। ठीक ऐसे ही जिनको दूसरी डोज लगवाने में समय है, उनके घर भी यह अंकित किया जाएगा। इसके अलावा जहां परिवार के सभी लोगों को दोनों डोज लग चुकी है, वहां वैक्सिनेशन कम्प्लीट का निशान होगा। इस बारे में सीएमओ डॉ। संदीप चौधरी ने बताया कि शत प्रतिशत टीकाकरण हमारी प्राथमिकता है। खबरों के अनुसार अभियान में शामिल आशा और एएनएम के पास लाल, सफेद और नीली चॉक होगी।

इन सभी से वे घरों के रंग के अनुरूप चॉक से निशान लगाएंगी, यानी सफेद घर है तो लाल या नीली चॉक से निशान लगाया जाएगा, ताकि यह दिखाई दे। आपको बता दें कि जिले में 15 जनवरी से कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ है। इस दौरान 18 से अधिक उम्र के 29 लाख 64 हजार 71 लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। वहीं जिले में अब तक करीब 27 लाख लोगों को पहली डोज लग चुकी है। इसका मतलब है कि अब भी करीब डेढ़ लाख लोग हैं, जिन्होंने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है। वहीं दूसरी डोज में जिला काफी पीछे है क्योंकि अब तक मात्र करीब साढ़े नौ लाख लोगों को ही दूसरी डोज लगी है।

ओमिक्रॉन को लेकर बाइडेन ने दी चेतावनी, कहा- 'बहुत तेजी से फैलने वाला है...'

'ओमिक्रॉन' के बीच बढ़ते कोरोना मामलों ने बढ़ाया खतरा, 24 घंटों में सामने आए इतने केस

ये राज्य बना ओमीक्रॉन का हॉट-स्पॉट, इन राज्यों में न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -