मध्यप्रदेश में सबसे पहले इन्हे लगाया जाएगा कोरोना का टीका
मध्यप्रदेश में सबसे पहले इन्हे लगाया जाएगा कोरोना का टीका
Share:

भोपाल: अब भी कोरोना वायरस का कहर कम नहीं है। यह दिन पर दिन बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में अब इसके वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की खबरें आ रहीं हैं। हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में सबसे पहले चार लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका सरकारी अस्पतालों में लगाया जाएगा। वहीं उसके बाद बुजुर्गों, बीपी, डायबिटीज और कैंसर मरीजों को टीका लगाया जाएगा। कहा जा रहा है पहले भारत सरकार ने 65 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने का निर्णय लिया था, लेकिन अब उस फैसले को बदल दिया गया है। अब 50 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा।

खबरें हैं कि 50 साल से ज्यादा उम्र वालों का आंकड़ा नवीनतम मतदाता सूची से लिया जाने वाला है और ठीक ऐसे ही डायबिटीज, हाई बीपी और कैंसर मरीजों की जानकारी इस साल प्रदेश में जनवरी-फरवरी में कराए गए गैर संचारी रोग सर्वे से ली जाएगी। आप जानते ही होंगे मध्य प्रदेश की आबादी में 50 साल के ऊपर के करीब 20 फीसद लोग हैं और करीब चार फीसद आबादी डायबिटीज से और 10 से 12 फीसद ब्लड प्रेशर से पीड़ित है। हाल ही में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ। संतोष शुक्ला ने कहा कि, 'इस सर्वे में चिन्हित मरीजों को एसएमएस भेजकर टीकाकरण के लिए बुलाया जाएगा।

इसके बाद भी कुछ ऐसे लोग छूट जाएंगे, जो सर्वे में शामिल नहीं हो पाए थे। इसके बाद बाहर से आए हैं या फिर बाद में उन्हें बीमारी का पता चला है। ऐसे लोगों की पहचान के लिए अस्पतालों में अलग काउंटर बनाए जाएंगे।' इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, 'वह काउंटर पर जांच रिपोर्ट व अन्य चिकित्सकीय दस्तावेज दिखाकर टीकाकरण के लिए अपना पंजीयन करा सकेंगे। जिन्हें अभी तक बीपी और शुगर की बीमारी का पता नहीं है, वह भी सरकारी अस्पताल में हफ्ते में दो बार जांच कराने के बाद बीमारी निकलती है तो पंजीकृत हो सकेंगे।'

राहुल गाँधी पर बरसे MP के CM, कहा- 'जिनको ये नहीं पता कि प्याज जमीन के ऊपर होता है या नीचे...'

18 दिसंबर को किसानों के खाते में 1600 करोड़ रुपये डालेंगे CM शिवराज सिंह चौहान

जल्द बड़े पर्दे पर दिखेगी हॉकी लेजेंड ध्यानचंद की कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -