राजस्थान पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण का प्रथम चरण

By Bhavesh Bakshi
Jan 14 2021 11:21 AM
राजस्थान पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण का प्रथम चरण

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वैक्सीनेशन के अंतर्गत इस्तेमाल में ली जाने वाली कोवैक्सीन एवं कोविशिल्ड वैक्सीन बुधवार को हवाई मार्ग से जयपुर एवं उदयपुर के वैक्सीन स्टोर तक सुरक्षित पहुंच गई है। राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 16 जनवरी से आरंभ होगा। इसमें चिकित्सा क्षेत्र के राजकीय एवं प्राइवेट संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्यकार्मिकों को कोरोना वायरस प्रतिरक्षक टीके लगाए जायेंगे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने जानकारी दी है कि कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक लिमिटेड की 1000 वॉयल मिले है। जिसमें 20 डोज प्रति वायॅल के मुताबिक, कुल 20 हजार डोज तथा कोविशिल्ड वैक्सीन निर्माता सीरम इन्स्ट्टीटयूट ऑफ इंडिया की 4,43,000 डोजेज व 1,00,500 डोजेज समेत कुल 5 लाख 63 हजार 500 डोज की वैक्सीन राज्य को मिली है। इन्हें पूरी सुरक्षा एवं तकनीकी मापदंडों के मुताबिक, सुरक्षित एवं संधारित कर लिया गया है। उन्होंने बताया है कि राज्य में तीन करोड़ से ज्यादा डोजेज सुरक्षित रखने की क्षमता उपलब्ध है। 

डॉ शर्मा ने आगे कहा कि राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां एवं जरुरी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गयी हैं। इसके साथ ही सीएम के स्तर पर भी टीकाकरण प्रबंधन की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से निर्धारित गाईडलाईन के मुताबिक, कोविन ऑनलादन सॉफ्टवेयर में पंजीकृत लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जायेगा।

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ कोविदशील्ड वैक्सीन की पहली खेप

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर लगी आग, जानिए कितने बढ़ गए दाम