गाय की एंटीबाडी से तैयार होगी कोरोना की दवा ! जल्द शुरू होगा ट्रायल
गाय की एंटीबाडी से तैयार होगी कोरोना की दवा ! जल्द शुरू होगा ट्रायल
Share:

वाशिंगटन: पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं। कुछ देशों के वैज्ञानिकों ने दावा भी किया है कि उन्होंने कोरोना की दवा बना ली है। वैक्सीन बनाने वाली कुछ मुख्य कंपनियां अभी इस पर शोध कर रही हैं। इस बीच कहा जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए कंपनियां गायों की सहायता ले रही हैं। यह अनोखा प्रयोग अमेरिका के दक्षिण डकोटा की कंपनी सब बायोथेरेप्यूटिक्स ने आरंभ किया है। अगले महीने इलाज के इस तरीके का इंसानों पर ट्रायल किया जाएगा।

दरअसल, गाय में किसी मनुष्य की तुलना में दोगुना या अधिक मात्रा और अधिक विविधता वाले एंटीबॉडी तैयार होते हैं। लिहाजा शोध में मनुष्यों की प्रतिरक्षी कोशिका गायों में जेनेटिकली इंजीनियरिंग द्वारा प्रत्यारोपित की जाएगी। जिससे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए गाय में काफी मात्रा में एंटीबॉडी तैयार होगी। जिससे एसएबी-185 नामक दवा बनाई जाएगी। कोरोना वायरस के लिए इसका प्रभाव जांचने के लिए कंपनी ने पीट्सबर्ग यूनिवर्सिटी में इम्यूनोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विलियम क्लिस्ट्रा के साथ मिलकर काम किया है। 

सबसे पहले गायों की त्वचा से कोशिकाएं ली और जानवरों के एंटीबॉडी बनाने में भूमिका निभाने वाले जीन को अलग कर हटाया गया। इसके बाद वैज्ञानिकों ने कृत्रिम इंसानी जीन को प्रवेश कराया, जो कि मनुष्य के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करता था। इन कोशिकाओं के DNA को गाय के अंडे में डाला जाता है जिसे पूर्व में सूचित किया जाता है, जिससे कि सैकड़ों गाय इंसानी प्रतिरक्षा प्रणाली का उत्पादन कर सकें।

पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड रफ़्तार से फैला कोरोना, सामने आए पौने दो लाख नए केस

रूस के लिए रवाना हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, चीनी अधिकारियों से नहीं करेंगे मुलाक़ात

पर्यटकों के स्वागत के लिए फिर तैयार दुबई, 7 जुलाई से यात्रा कर सकेंगे सैलानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -