कोरोना की मार से शी चिनफिंग की प्रतिष्ठा को पहुंची चोट, अब कर रहे भरपाई
कोरोना की मार से शी चिनफिंग की प्रतिष्ठा को पहुंची चोट, अब कर रहे भरपाई
Share:

बीजिंग: कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में एक विकराल संकट बन चुका है. जिससे लड़ने कजा कोई भी तरीका खोजै नहीं गया है, हर दिन इस वायरस के कारण पूरी दुनिया में मरने वालों के साथ संक्रमितों की संख्या में भी इज़ाफ़ा होता जा रहा है. हर दिन इस वायरस कोई न कोई अपनी जान गवा दे रहा है, वहीं कोरोना महामारी से चीन में तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान ही नहीं गई बल्कि इसने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी और उसके चेयरमैन राष्ट्रपति शी चिनफिंग की प्रतिष्ठा को भी काफी नुकसान पहुंचाया है. अब पार्टी की प्रचार मशीनरी इससे हुए नुकसान की भरपाई में लग गई है. खास बात यह है कि इसके लिए वह फेसबुक और ट्विटर जैसे माध्यमों का उपयोग कर रही है, जो चीन में प्रतिबंधित हैं.

महामारी से ठीक से नहीं निपटना बनी वजह: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि कैनबरा स्थित एक गैर लाभकारी रिसर्च आर्गेनाइजेशन 'चाइना पॉलिसी सेंटर' के निदेशक एडम नी ने बताया कि महामारी से ठीक तरह से निपट नहीं पाने के चलते चिनफिंग की छवि धूमिल हुई है. पिछले बारह महीनों के दौरान चिनफिंग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, इसमें धीमी अर्थव्यवस्था सहित हांगकांग और अमेरिका-चीन संबंध जैसे मुद्दे शामिल हैं. अभी तक तो चीन का मीडिया बिना सोचे-समझे चिनफिंग और कम्युनिस्ट पार्टी के पक्ष में खड़ा होता रहा है, लेकिन इस महामारी के बाद उस पर भी दबाव बढ़ा है. 

बताया था अमेरिकी साजिश: मिली जानकारी के अनुसार माओत्से तुंग के समय इसे जुबानी युद्ध कहा जाता था, लेकिन आज के दौर में यह पश्चिमी मीडिया प्लेटफार्म पर लड़ा जा रहा है. इसीलिए पश्चिमी देशों के मीडिया प्लेटफार्म पर चल रही खबरों से निपटने के लिए चीनी राजनयिक, मंत्री और सरकारी विभाग के प्रवक्ता हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. महामारी के नियंत्रण में चीन की भूमिका से जुड़े कई पोस्ट और लेखों के लिए ये लोग फेसबुक और ट्विटर का व्यापक रूप से उपयोग कर रहे हैं. इसके पीछे का एकमात्र उद्देश्य यह है कि वुहान में कोरोना के प्रकोप के लिए किसी दूसरे पर दोष मढ़ा जा सके. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिजियन झाओ ने ट्वीट कर महामारी फैलने को अमेरिकी साजिश बताया था.

ट्रम्प का बड़ा बयान, कहा- 'पुतिन हमसे रूस पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए लगा सकते हैं गुहार'

आखिर क्यों अमेरिका के राष्ट्रपति पर चलाई गई थी ताबड़तोड़ गोलियां, जानिए पूरी वजह

इटली में बढ़ा मौत का आकड़ा, एक दिन में मरने वालों की संख्या 812

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -