15 महीनो के उच्च्तम स्तर पर पहुंची कोर सेक्टरो की ग्रोथ
15 महीनो के उच्च्तम स्तर पर पहुंची कोर सेक्टरो की ग्रोथ
Share:

नई दिल्ली : वित्त वर्ष 2016 के फरवरी माह के दौरान यह बात सामने आई है कि 8 कोर सेक्टरों में ग्रोथ देखने को मिली है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि इस सेक्टेरो में ग्रोथ रेट 5.7 फीसदी के साथ 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुँचने में कामयाब हो गई है. बता दे कि इस कारण ही नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट, फर्टिलाइजर, सीमेंट और बिजली उत्पादन में भी काफी मजबूती देखने को मिली है.

बता दे कि देश के भारत के कुल औद्योगिक उत्पादन में क्रमशः कोयला, कच्चा तेल, नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर, स्टील, सीमेंट और बिजली सेक्टर का 38 फीसदी योगदान रहता है. जबकि देखने को मिला कि बीते वर्ष के फरवरी माह के दौरान कोर सेक्टरों की ग्रोथ 2.3 फीसदी के स्तर पर रही थी. बता दे कि कर सेक्टेरो की यह मजबूती नवंबर 2014 के बाद से सबसे अधिक है. बता दे कि उस माह अवधि के दौरान यहाँ 6.7 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली थी.

जबकि साथ ही यह भी बता दे कि इस वर्ष में फरवरी माह के दौरान जहाँ कच्चे तेल में 0.8 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है तो वहीँ नैचुरल गैस में 1.2 फीसदी, रिफाइनरी प्रोडक्ट में 8.1 फीसदी, फर्टिलाइजर में 16.3 फीसदी, सीमेंट में 13.5 फीसदी और इलेक्ट्रिसिटी उत्पादन में 9.2 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है. मामले में ही सामने आई जानकारी से यह पता चला है कि इस माह अवधि में कोयला उत्पादन में ग्रोथ कम होकर 3.9 फीसदी रह गई जोकि बीते वेश में इसी माह अवधि के दौरान 10.8 फीसदी पर बनी हुई थी. इसके साथ ही स्टील में भी 0.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -