उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरणों के लिए 3-5 प्रतिशत  मूल्य वृद्धि देखने के लिए
उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरणों के लिए 3-5 प्रतिशत मूल्य वृद्धि देखने के लिए
Share:

उद्योग के खिलाड़ियों के अनुसार, घरेलू उपकरणों और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, जैसे टेलीविजन, वॉशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर की कीमतें मई के अंत या जून के पहले सप्ताह से 3 से 5% तक बढ़ने का अनुमान है क्योंकि निर्माता खरीदारों को उच्च इनपुट लागत के प्रभाव को पारित करते हैं।

इसके अलावा, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले डूबते भारतीय रुपये ने निर्माताओं की परेशानियों को बढ़ा दिया है, क्योंकि महत्वपूर्ण घटकों के लिए आयात पर उद्योग की निर्भरता के बावजूद आयातित घटक अधिक महंगे हो गए हैं।
मुश्किलों को और बढ़ाने के लिए कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बाद शहर के गंभीर लॉकडाउन के परिणामस्वरूप शंघाई बंदरगाह पर कंटेनरों के ढेर के कारण भागों की कमी हो गई है।  इससे निर्माताओं की सूची पर दबाव पड़ा है, और कम स्थानीय मूल्य वर्धन और आयात पर उच्च निर्भरता वाले कई शीर्ष-पंक्ति उत्पाद अब उपलब्ध नहीं हैं।

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण निर्माता संघ (सीईएएमए) ने जिम्मेदार ठहराया कि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की गिरावट उद्योग के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियों का कारण बन रही है। मूल्य वृद्धि अधिकांश उत्पाद श्रेणियों को प्रभावित करेगी, जिसमें वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर, साथ ही अन्य उपकरण शामिल हैं। कुछ एयर कंडीशनर निर्माताओं ने मई में कीमतें बढ़ाईं, लेकिन अन्य महीने के अंत तक या जून में ऐसा करने की संभावना है।
सीईएएमए ने कहा, "उद्योग आयातित वस्तुओं के लिए भुगतान करेगा क्योंकि वे आते हैं," उन्होंने कहा, "अगर डॉलर भारतीय रुपये के मुकाबले 77.40 रुपये पर रहता है, तो निर्माताओं को मूल्य समायोजन करना होगा।

क्रिप्टोकरेंसी अपडेट : क्रिप्टो बाजार में 800 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी

शेयर बाजार में मचा हाहाकार, इन 4 कारणों से डूबे 5 लाख करोड़

तेलंगाना बांड जारी करके धन जुटा सकता है: केंद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -