तेलंगाना बांड जारी करके धन जुटा सकता है: केंद्र
तेलंगाना बांड जारी करके धन जुटा सकता है: केंद्र
Share:

हैदराबाद: राज्य के वित्त विभाग के अधिकारियों की चिंताओं को सुनने के बाद, कहा जाता है कि केंद्र सरकार  ने इस महीने बांड नीलामी के माध्यम से धन उधार लेने के लिए राज्य सरकार को "सशर्त प्राधिकरण" दिया है। बांड बिक्री प्रतिबंध के परिणामस्वरूप इस महीने कर्मचारियों के वेतन में देरी हुई।

दूसरी ओर, तेलंगाना सरकार एक अन्य नीति के विरोध में मुखर थी जिसे उसने केंद्र द्वारा राज्य के उधार पर अंकुश लगाने के प्रयास के रूप में माना था।

2022-23 में सरकार की बॉन्ड बिक्री को केंद्र ने अप्रैल में रोक दिया था। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, केंद्र ने बांड नीलामी की समय सारिणी या मई और जून में जुटाई जा सकने वाली राशि के बारे में स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बॉन्ड नीलामी पर चर्चा करने के लिए राज्यों के वित्त सचिवों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। तेलंगाना के विशेष वित्त मुख्य सचिव के. रामकृष्ण राव ने सम्मेलन में भाग लिया।  सम्मेलन में, राव ने बांड नीलामी का कड़ा विरोध व्यक्त किया, जिसमें दावा किया गया कि यह "तेलंगाना के साथ भेदभाव कर रहा है। " केंद्रीय वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन ने संकेत दिया कि कुछ राज्य फर्मों के माध्यम से नकदी जुटाकर और बैंक गारंटी प्रदान करके FRBM (राजकोषीय जिम्मेदारी और बजट प्रबंधन) अधिनियम की सीमा से अधिक उधार ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की बैंक गारंटी को एफआरएमबी सीमा में शामिल किया जाएगा।

एशिया कप के लिए हुआ दूसरे दर्जे की इंडियन टीम का एलान

कोविड अपडेट : भारत में 2,288 नए मामले दर्ज किए गए

दिग्विजय-उमा भारती के पड़ोसी बने ज्योतिरादित्य सिंधिया, नए बंगले में हुआ गृह प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -