इन 5 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेंगी आपकी लाल रक्त कोशिकाएं

इन 5 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेंगी आपकी लाल रक्त कोशिकाएं

कम लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में एनीमिया का कारण बनती हैं। हमारा शरीर आपकी कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करता है और पूरे शरीर में आपको कम आरबीसी होता है। आरबीसी मानव रक्त में सबसे आम कोशिकाएं हैं और शरीर हर दिन इनमें से एक लाख पैदा करता है। वे अस्थि मज्जा में उत्पन्न होते हैं और 120 दिनों के लिए शरीर के चारों ओर घूमते हैं। कम लाल रक्त कोशिका की गिनती होने का मतलब है कि शरीर में कम ऑक्सीजन है।

आप थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ और तेज दिल की धड़कन जैसे लक्षणों के साथ आसानी से कम आरबीसी काउंट महसूस कर सकते हैं। एनीमिया के लक्षणों को दूर करने और अपने लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करने के लिए आपको दौड़ने और व्यायाम करने के अलावा इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना होगा।

1. अंग मांस: जैसे लीवर और किडनी आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से बेहद फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन B12 में अत्यधिक समृद्ध हैं और ऊर्जा का एक अविश्वसनीय स्रोत प्रदान करते हैं।

2. क्लैम: क्लैम्स छोटे और चबाने वाले शंख होते हैं जो पैक किए जाते हैं और आपके शरीर में लोहे की एक बड़ी मात्रा प्रदान करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के एक अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करते हैं।

3. बीफ: बीफ़ विटामिन बी12 का एक अविश्वसनीय स्रोत है। विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित एक व्यक्ति बीफ खाने में शामिल हो सकता है। यदि आप विटामिन बी 12 की उच्च एकाग्रता चाहते हैं, तो मांस के कम वसा वाले कटौती के लिए जाएं।

4. डेयरी उत्पाद: दूध, पनीर और अंडे खाए जा सकते हैं। अंडे की जर्दी खाने की अत्यधिक सलाह दी जाती है क्योंकि यह विटामिन बी 12 को बढ़ाने में फायदेमंद है। पनीर भी विटामिन बी 12 का एक समृद्ध स्रोत है।

5. सामन: सैल्मन विटामिन बी से भरपूर होता है और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है।

इन 4 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेगी आपके शरीर की ऊर्जा

स्वस्थ कार्ब्स जो आपके वजन को घटाने में करेगा मदद

इस तरह बनाए पास्ता को और अधिक स्वादिष्ट