ऐसे करें अंडे का सेवन, तभी मिलेगा फायदा
ऐसे करें अंडे का सेवन, तभी मिलेगा फायदा
Share:

अंडे लंबे समय से आहार का मुख्य हिस्सा रहे हैं। वे हमारे मेनू और भोजन के स्वाद और पोषण मूल्य को बढ़ाते हैं। इन्हें आसानी से तैयार किया जा सकता है, चाहे ऑमलेट हो या उबले अंडे, मिनटों में तैयार हो जाते हैं। अंडे प्रोटीन, कैल्शियम, विभिन्न विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार हैं जो न केवल वजन प्रबंधन में सहायता करते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी योगदान देते हैं। सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए अंडे का सेवन कब और कैसे करना चाहिए, यह जानना महत्वपूर्ण है।

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे
छोटे आकार के अंडे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो उन्हें एक संपूर्ण भोजन स्रोत बनाते हैं। एक बड़े उबले अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और यह विटामिन ए, बी5, बी12, डी, ई, के, बी6, फोलेट, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक, छह ग्राम प्रोटीन और पांच ग्राम स्वस्थ वसा से भरपूर होता है। अंडे सफेद और जर्दी प्रोटीन दोनों के अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं, जिसमें हृदय-स्वस्थ असंतृप्त वसा भी शामिल है। वे विटामिन बी6, विटामिन बी12 और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल और कोलीन का स्रोत
अंडे के सेवन से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) या 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। एचडीएल का उच्च स्तर हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करता है। छह सप्ताह तक रोजाना दो अंडे खाने से एचडीएल का स्तर 10% तक बढ़ सकता है। अंडे भी कोलीन (विटामिन बी का एक रूप) का एक स्रोत हैं जो मस्तिष्क में सिग्नलिंग अणुओं के उत्पादन में सहायता करते हैं।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अंडे खाने का सर्वोत्तम समय
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नाश्ते में अंडे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह अभ्यास शरीर को ऊर्जा से भर देता है और पूरे दिन तृप्त रखता है। पाचन तंत्र सुबह के समय सबसे अधिक सक्रिय होता है, इसलिए यह अंडे खाने का आदर्श समय है क्योंकि यह प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के टूटने की सुविधा प्रदान करता है।

वजन घटाने के लिए अंडे खाना
अंडे को कम तापमान पर पकाने से कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण कम हो जाता है, जिससे उनके पोषण मूल्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, उबले अंडे विशेष रूप से स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि वे अनावश्यक कैलोरी नहीं जोड़ते हैं। किसी भी खतरनाक बैक्टीरिया को नष्ट करने और उन्हें खाने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए अंडे को 6-10 मिनट तक उबालना आवश्यक है।

अंडे तैयार करने के विभिन्न तरीके
उबले अंडे: अंडों को 6-10 मिनट तक पानी में उबालें, यह सुनिश्चित करें कि वे न तो अधपके हों और न ही अधिक पके हों।

पके हुए या बेक किए हुए अंडे: अंडों को उबलते पानी में 71-82 डिग्री सेल्सियस के बीच 2.5-3 मिनट के लिए उबालें, या उन्हें गर्म पैन में तब तक बेक करें जब तक कि सफेद भाग सेट न हो जाए।

ऑमलेट: अंडों को फेंटें और उन्हें धीमी आंच पर धीरे-धीरे जमने तक पकाएं।

माइक्रोवेव में पकाए अंडे: हालांकि माइक्रोवेव में अंडे पकाना सुविधाजनक और समय बचाने वाला है, लेकिन यह स्वास्थ्यप्रद विकल्प नहीं है।

अंडे को संतुलित आहार में शामिल करना किसी के समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। अपनी बहुमुखी तैयारी विधियों और समृद्ध पोषण सामग्री के साथ, अंडे सभी उम्र के लोगों के लिए एक मूल्यवान आहार है।

उम्र बढ़ने के साथ रूटीन में शामिल करें ये चीजें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

क्या आप रख रहे है 9 दिन व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे तंदुरुस्त

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -